February 21, 2024

कोविड में भी पाएं इन तरीकों से ब्राइट व टाइट स्किन

कोविड के कारण बहुत से लोग बाहर जाना बंद कर रहे हैं चाहे वह उनकी स्किन से संबंधित किसी समस्या को लेकर ही बाहर क्यों न जाना हो। अगर आप भी इन दिनों डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाने से कतरा रही हैं और आपकी स्किन बहुत ज्यादा डल और खराब होती जा रही है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। दरअसल हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिनके माध्यम से आप अपनी स्किन को अस्थाई रूप से बेहतर बना सकती हैं। हालांकि सब हालात ठीक होने के बाद आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट के पास ही जाना चाहिए। यहां जानें घर पर ट्राई किए जाने वाले कॉस्मेटिक सॉल्यूशन

अगर बोटॉक्स हो गया है स्किप-अगर आप किसी तरह के बोटॉक्स जैसे इंजेक्टेबल ले रही हैं तो अच्छी बात यह है कि अगर आप उन्हें एक आध बार मिस भी कर देती हैं तो आपकी लाइंस ज्यादा डीप नहीं होने वाली है कि वह दुबारा ठीक ही न हो पाएं। आप अस्थाई रूप से प्रयोग होने वाले पेप्टाइड्स का प्रयोग कर सकती हैं जो कुछ समय के लिए आपकी लाइंस को स्मूथ बना देगा। पेप्टाइड एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो हमारी स्किन को लाइन मुक्त रखता है।

अगर आपने अपनी केमिकल पील स्किप कर दी-केमिकल पील का काम होता है आपकी स्किन सेल्स को रिन्यू करना और आपके एक्ने व ब्रेकआउट्स को कम करते हैं। यह केवल किसी प्रोफेशनल के द्वारा ही किए जाते हैं लेकिन अगर आप इन्हें खुद ट्राई करती हैं तो इससे आपके एक्ने आदि की समस्या और भी गंभीर हो सकती है। अगर आपकी स्किन थोड़ी डल लग रही है और उसे ब्राइटनिंग की जरूरत है तो आप किसी जेंटल एक्सफोलिएशन का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आप ग्लाइकोलिक एसिड का भी प्रयोग कर सकती हैं।

अगर आप डर्माप्लानिंग के लिए जाते हैं –डर्माप्लानिंग आपकी स्किन को स्मूथ करता है और आपको एक निखार देता है। यह आपकी स्किन की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है और इसे करने के लिए आप बहुत से प्रोडक्ट्स को खरीद सकती हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको इसके लिए फिजिकल एक्सफोलियंट की बजाए एक केमिकल केमिकल एक्सफोलिइंट का प्रयोग करना चाहिए। फिजिकल एक्सफोलियंट में ब्लेड, ग्रेन आदि शामिल होते हैं जिसमें आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

अगर आप हाइड्रा फेशियल ले रहे हैं-हाइड्रा फेशियल आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि यह आपके पोर्स को क्लीन करते हैं, आपकी डेड स्किन सेल्स क्लीन करते हैं, आपको मॉइश्चराइज करते हैं। आप अपने घर में भी इन्हीं स्टेप्स को थोड़ी सी मेहनत करके वापिस पा सकती हैं। आपको सबसे पहले किसी जेंटल क्लीनर के साथ अपनी स्किन को क्लीन करना है। फिर आपको अपनी स्किन के उपयुक्त टोनर और मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना है। अगर आप चाहें तो सीरम का भी प्रयोग कर सकती हैं।

फिलर्स के बिना ही स्किन को शेप करें-फिलर्स के द्वारा आपकी स्किन के लिए अच्छे केमिकल जैसे ह्यालुरोनिक एसिड आपकी स्किन के अंदर इंजेक्ट किए जाते हैं। इनसे आपकी स्किन में झुर्रियां भी नही होती हैं। यह 6 महीनों तक अपना असर दिखाते हैं। वैसे तो आप किसी इंजेक्टेबल फिलर को घर पर प्रयोग नहीं कर सकते हैं लेकिन आप उनकी जगह रोलर्स का प्रयोग कर सकते है। इस प्रकार के टूल काम करते हैं या नहीं इन पर अभी कोई रिसर्च नहीं है लेकिन कुछ स्टडीज के अनुसार यह आपकी स्किन को इंप्रूव कर सकते है ।

अगर आप अपनी स्किन को लेकर ज्यादा सचेत रहती हैं और किसी भी समय डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना नहीं भूलती हैं, केवल तो ही इन तरीकों का प्रयोग करें। अगर आप अपने डॉक्टर के पास जा सकती हैं तो अवश्य जाएं क्योंकि यह तरीके केवल कुछ समय के लिए ही काम करेंगे। स्थाई रूप से अपनी स्किन को ट्रीट करवाने के लिए आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना ही होगा।

Spread the love