May 19, 2024

अमेरिका में कोरोना के मामले 1.1 करोड़ के पार

लांसिंग। अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 1.1 करोड़ के पार पहुंच गए हैं। संक्रमण पर काबू पाने के लिएए अब कई राज्यों ने नए सिरे से प्रयास आरंभ कर दिए हैं। देश में कोरोना वायरस के करीब दस लाख मामले एक हफ्ते से भी कम समय के भीतर सामने आए हैं।

वाशिंगटन और कई अन्य राज्यों की राह पर चलते हुए मिशिगन ने भी संक्रमण को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर प्रशासन ने रविवार को हाई स्कूल और कॉलेज व्यक्तिगत उपस्थिति कक्षाएं बंद करने, रेस्टोरेंट में बैठकर भोजन करने की व्यवस्था बंद करने और खेलकूद गतिविधियों को भी बंद करने का आदेश दिया। आदेश के तहत मनोरंजन की कई गतिविधियां बंद की जाएंगी और जिम में सामूहिक व्यायाम कक्षाएं नहीं होंगी। ये नए नियम तीन हफ्ते तक प्रभावी रहेंगे। इससे पहले वाशिंगटन के गर्वनर जे. इन्स्ली ने व्यवसायों और सामाजिक मेलजोल पर नई पाबंदियों की घोषणा की थी।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोरोना वायरस संबंधी आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में रविवार तक वायरस के मामले 1.1 करोड़ पर पहुंच गए हैं। नौ नवंबर को यहां संक्रमण के मामले एक करोड़ पर पहुंचे थे, जिसका मतलब है कि करीब दस लाख मामले महज छह दिन के भीतर सामने आए हैं। दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप अमेरिका में देखने को मिला है। देश में अबतक 2.45 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकि है। मौतों के मामले में दूसरे नंबर पर ब्राजील है, जहां 1.65 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकि है। इस लिस्ट में भारत तीसरे नंबर पर है, जहां 1.30 लाख लोगों की मौत हुई है।

Spread the love