May 19, 2024

अमेरिका की होने वाली फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडन के नाम होगा ये रिकॉर्ड

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में रिकॉर्ड वोट हासिल कर जो बाइडन अमेरिका के 64वें राष्‍ट्रपति बनने जा रहे हैं। डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार के रूप में नाम घोषित होने के बाद चुनावी रैली से लेकर चुनाव परिणामों तक जो बाइडन की पत्‍नी जिल बाइडन के साए की तरह हर पल उनके साथ खड़ी रहीं। बता दें जो बाइडन की पत्‍नी जिल पेशे से शिक्षक हैं। ऐसे में यूएसए टुडे की एक रिपोर्ट में सवाल उठाया गया है कि बाइडन की पत्‍नी अब क्‍या करेंगी ? क्‍या वह अपने पति के सहयोग के लिए टीचर की नौकरी छोडेंगी ? खासकर यह चर्चा तब जोरों पर है, जब कमला हैरिस के पति ने पत्‍नी के सहयोग की खातिर अपनी नौकरी से इस्‍तीफा दे दिया है। आइए जानते हैं कि होने वाले राष्‍ट्रपति जो बाइडन की पत्‍नी व फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडन के बारे में।

अमेरिका के होने वाले वाले राष्‍ट्रपति जो बाइडन की पत्‍नी 69 वर्षीय जिल बाइडन पेशे से एक शिक्षक हैं। जिल की योजना है कि वह व्‍हाइट हाउस की प्रथम महिला की जिम्‍मेदारी निभाते हुए शिक्षक की भूमिका भी निभाती रहेंगी। अगर वह अपने फैसले पर अडिग रही तो ऐसा करने वाली जिल बाइडन अमेरिका की प्रथम महिला होंगी जो व्‍हाइट हाउस के बाहर काम करके वेतन हासिल करेंगी।

अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी की भूमिका निभाने वाली जिल के नाम यह रिकॉर्ड बनेगा। 231 साल में पहली बार जिल बाइडन अपने पेशे को जारी रख इतिहास बनाने जा रही हैं। अमेरिकी इतिहासकार कैथरीन जेल्लिसन ने कहा कि डॉ जिल बाइडन पहली ऐसी महिला होंगी जो व्‍हाइट हाउस से बाहर वेतन के साथ नौकरी करेंगी। इतना ही नहीं वह प्रथम ऐसी मह‍िला होंगी, जिन्‍होंने डॉक्‍टर की डिग्री हासिल की है।

Spread the love