March 1, 2024

पड़ोसी देश में ‘सबसे पुरानी’ बिस्कुट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, हुआ भारी नुकसान

नेपाल की सबसे पुरानी बिस्किट कंपनी नेबिको में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई। धुंआ आसमान में गिरा जो राजधानी के विभिन्न हिस्सों से साफ नजर आ रहा था। तीनों नगर पालिकाओं से दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं, सुरक्षा एजेंसियों के साथ और घरेलू स्टॉक के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी के ट्रकों ने भी इसे स्थानांतरित कर दिया लेकिन आग घंटों तक जलती रही। शनिवार की देर शाम तक दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी रहीं। बालाजू मेट्रोपॉलिटन पुलिस के डीएसपी निर्मल बुद्धथोकी ने बताया “हमें घटना के बारे में सुबह करीब 2:15 बजे सूचना मिली और हम 2:20 बजे तक मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने का प्रयास जारी रखा।”

बालाजू औद्योगिक क्षेत्र के अंदर स्थित अग्निशामकों ने सभी राज्य और सुरक्षा तंत्रों का उपयोग करके आग पर काबू पाने की कोशिश की। नेपाल पुलिस के उपाधीक्षक बुद्धथोकी ने कहा कि हमने आग पर काबू पाने के लिए अन्य सुरक्षा एजेंसियों- सशस्त्र पुलिस बल, नेपाल सेना, अग्निशामकों और अन्य तंत्रों से अनुरोध किया है और उन्हें बुलाया है। 1964 में हिमालयी राष्ट्र की पहली बिस्किट कंपनी के रूप में स्थापित, नेबिको भी नेपाल सेना को कन्फेक्शनरी और बिस्कुट उपलब्ध करा रही है। काठमांडू में बालाजू औद्योगिक क्षेत्र के अंदर स्थित, कंपनी का दावा है कि वह प्रति दिन 2400एमटी की स्थापित क्षमता के साथ 73,000 वर्ग फुट भूमि पर कब्जा करती है।

 

कंपनी के ब्रांड मैनेजर अरुण पौडेल ने मीडिया को बताया कि हम अभी भी अनुमानित नुकसान तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि आग अभी भी नियंत्रण से बाहर है। हम मानसिक रूप से बाधित होने के कारण आग लगने के कारण या साइट को इंगित करने या इंगित करने की मानसिक स्थिति में भी नहीं हैं। यह वास्तव में हर किसी को चकनाचूर कर दिया है और दुख की स्थिति में हैं। डीएसपी बुधाथोकी ने कहा- कारखाने के अंदर अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ हैं, जैसे घी, आटा, चीनी, कार्टून जो आसानी से आग पकड़ लेते हैं जिससे यह भ्रम पैदा हो गया है कि आग पर कब काबू पाया जाएगा। हम इसे नियंत्रण में लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।”

Spread the love