June 16, 2024

‘स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी’ का उद्घाटन करने आज हैदराबाद पहुंचेंगे पीएम मोदी

हैदराबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वीं शताब्दी में रहने वाले भक्ति संत श्री रामानुजाचार्य के सम्मान में 216 फुट ऊंची ‘समानता की मूर्ति’ को समर्पित करने के लिए आज हैदराबाद पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री शाम करीब पांच बजे हैदराबाद में ‘समानता की मूर्ति’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स की 50वीं वर्षगांठ समारोह (आईसीआरआईएसएटी) के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान में भी भाग लेंगे।

पीएम मोदी ने आज एक ट्वीट में कहा, “मैं आज हैदराबाद में दो अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए उत्साहित हूं। दोपहर करीब 2:45 बजे, मैं कृषि और नवाचार के मुद्दों पर काम करने वाली एक महत्वपूर्ण संस्था आईसीआरआईएसएटी की 50वीं वर्षगांठ समारोह में शामिल होऊंगा।” “शाम 5 बजे, मैं ‘समानता की मूर्ति के उद्घाटन समारोह में भाग लूंगा। श्री रामानुजाचार्य के आध्यात्मिक विचार और शिक्षाएं हमें प्रेरित करती हैं और यह उनके लिए उपयुक्त स्मारक है।”

216 फुट ऊंची स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी 11वीं सदी के भक्ति संत श्री रामानुजाचार्य का सम्मान करती है, जिन्होंने आस्था, जाति और पंथ सहित जीवन के सभी पहलुओं में समानता का समर्थन किया।

मूर्ति ‘पंचलोहा’ से बनी है, जो सोने, चांदी, तांबे, पीतल और जस्ता से युक्त पांच धातु मिश्र धातु है, और बैठने की स्थिति में दुनिया की सबसे ऊंची धातु की मूर्तियों में से एक है। यह ‘भद्र वेदी’ नामक 54 फुट ऊंचे आधार भवन पर लगाया गया है, जिसमें एक वैदिक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन भारतीय शास्त्रों, एक थिएटर और श्री रामानुजाचार्य के कई कार्यों की एक शैक्षिक प्रदर्शनी के लिए समर्पित स्तर हैं।

Spread the love