June 16, 2024

गठिया रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद होता है खजूर

देश के कई हिस्सों में ओपीडी बंद हो चुके हैं. आम बीमारियों का इलाज नहीं हो पा रहा. ऐसे में यदि आप गठिया या गाउट की समस्या से परेशान हैं तो घर में ही आप इसका इलाज कर सकते हैं. गठिया रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर का सेवन. आइये बताते है आपको इसके लाभ और खाने के तरीकों के बारे में…

गठिया रोगियों को मुख्य रूप से जोड़ों में खासकर घुटने व कंधे में असहनीय दर्द रहता है और सूजन की स्थिति भी बन जाती है. जिससे वे दैनिक कार्य करने में भी असमर्थ हो जाते हैं.

गठिया रोगी कैसे करें खजूर का सेवन-यह तब होता है जब शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाती है. दरअसल, प्यूरिन एक प्रकार का प्रोटीन है. जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में मददगार होता है. ऐसे में गाउट की समस्या को खजूर के सेवन से दूर किया जा सकता है. खजूर कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो एक कप गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर खजूर के साथ सेवन करने से गठिया रोगियों को काफी राहत मिलती है.

हड्डियों के लिए भी जरूरी खजूर-खजूर में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मददगार होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने की भी क्षमता-खजूर में इम्यूनिटी बढ़ाने की भी क्षमता होती है. इसमें विटामिन मिनरल्स प्रोटीन फाइबर और पोटेशियम की मात्रा भी पाई जाती है जो शरीर के तनाव को कम कर करता है.

ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए जरूरी-ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए भी खजूर लाभदयक होता है. हालांकि, इसकी तासीर गर्म होती है. ऐसे में गर्मियों में इसे ज्यादा खाने की सलाह नहीं दी जाती है.

Spread the love