February 25, 2024

गर्मी में कोकम जूस पीने से शरीर को मिलेंगे ये फायदे

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट करने, शरीर को ठंडक देने के लिए आप कई ठंडी चीजें खाते हैं। इस मौसम में आप कोकम जूस का सेवन करके भी अपनी बॉडी को गर्मी से बचा सकते हैं। कोकम फल से कोकम जूस को तैयार किया जाता है। इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं, इसके स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठा सकते हैं। कोकम में कई तरह से औषधीय गुण पाए जाते हैं। कोकम जूस गर्मियों के मौसम के लिए एक काफी अच्छा और परफेक्ट ड्रिंक है। यह वजन कम करने में मदद करता है, गर्मी में नियमित रूप से इसके सेवन से पेट से जुड़ी सारी समस्याएं दूर होती हैं। कोकम जूस डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करता है। गर्मियों में लू से बचने के लिए भी आप कोकम जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से त्वचा रोग, दस्त की समस्या भी ठीक होती है। लीवर से जुड़ी बीमारियों में, अल्सर में इसे लेना फायदेमंद होता है।

कोकम जूस में मौजूद पोषक तत्व 
100 ग्राम कोकम जूस में 60 कैलोरीज, 2 ग्राम फाइबर, 14.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 12 ग्राम कार्ब्स पाया जाता है। जबकि इतने ही कोकम जूस में 0.1 ग्राम फैट और 0.5 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा कोकम में विटामिन ए और सी, विटामिन बी3, फॉलिक एसिड (folic acid), कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, एसीटिक एसिड और हाइड्रोक्सीसाइट्रिक एसिड भी पाया जाता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे कोकम जूस –नियमित रूप से कोकम जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। कोकम एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) और एंटी-इंफ्लेमेट्री एंजेट की तरह काम करके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। कोकम में गार्सिनोल भी पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

हेल्दी हार्ट के लिए फायदेमंद-कोकम का जूस दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कोकम में कोलेस्ट्रॉल, सैच्युरेटेड फैट बिल्कुल नहीं होता है। इसके साथ ही कोकम में पाए जाने वाला पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज भी पाया जाता है। कोकम के ये सभी गुण हमारे हार्ट के लिए लाभकारी है।

मेटाबॉलिज्म करे स्ट्रांग-कोकम ड्रिंक के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी स्ट्रांग होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए आप गर्मियों में कोकम जूस का सेवन जरूर करें।

बॉडी रखे हाइड्रेट-गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाता है, जिससे बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है। तरह-तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में कोकम जूस का सेवन फायदेमंद होता है। कोकम ठंडा होता है, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। इसके साथ ही कोकम का जूस लू से भी बचाता है।

वजन करे कम-कोकम जूस वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें एचसीए पाया जाता है, जो हाइपोकलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट की तरह काम करता है। कोकम कैलोरीज को फैट में बदलने वाले एंजाइम की कार्य क्षमता को कम कर देता है, जिससे शरीर का फैट नहीं बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम बने मजबूत-कोकम पेट से जुड़ी सारी समस्याओं को ठीक करने में मददगार होता है। अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होता है, जिससे पेट एकदम ठीक रहता है और डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनता है।

आवश्यक सामग्री 

  • कटा हुआ कोकम फल – 1 कप
  • पानी – 2 कप
  • चीनी – 2 कप
  • पिसी हुई इलायची – 5
  • भुना हुआ जीरा पाउडर – 1 चम्मच
  • काला नमक – चुटकी भर

कोकम जूस बनाने का तरीका

  • कोकम जूस बनाने के लिए सबसे पहले कोकम फल को धो लें।
  • इसके बाद इसे मसलकर इसके बीज निकाल लें।
  • इसे पानी के साथ मिलाकर पीस लें।
  • अब पानी और चीनी की चाशनी तैयार करें। इसे ठंडा होने दें।
  • इसके बाद इसमें तैयार कोकम के मिश्रण को मिला दें।
  • इसमें जीरा पाउडर और पिसी हुई इलायची मिलाएं।
  • तैयार कोकम के जूस को एक जार या बोतल में डाल दें।
  • गर्मी में इसका सेवन करना लाभदायक होता है।
Spread the love