April 19, 2024

टॉयलेट जाने के बाद हाथ न धोने से हो सकती हैं ये समस्याएं

टॉयलेट से निकालने के बाद हाथ ना धोना कई लोगो की आदत होती है। टॉयलेट एक ऐसी जगह है, जहां से निकलते हुए इंसान अपने साथ हजारों जर्म्स बैक्टीरिया लेकर आता है। जो व्यक्ति टॉयलेट से निकलते ही हाथ साबुन से धो लेता है, उसके साथ निकालने वाले सारे कीटाणु उसी वक्त मर जाते हैं। इसलिए बच्चों में शुरू से ही ये आदत डाली जाती है कि वे टॉयलेट यूज करने के बाद हमेशा अपने हाथो को साबुन से अच्छे से धोएं। कुछ आलसी लोग इस आदत को बिगाड़ लेते हैं और बीमारी की चपेट में आने का खतरा बढ़ा लेते हैं। कुछ लोग ऐसे होते है, जो केवल पानी से हाथ धोते हैं। उनके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि केवल पानी से हाथ धोने से जर्म्स नहीं मरते। सिर्फ पानी से धोने का मतलब होता है केवल हाथ गीले करना। हाथों की अच्छी सफाई के लिए किसी हैंडवॉश या फिर साबुन का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए।

टॉयलेट में ना जाने कितनी चीजें होती हैं जिनपर जर्म्स लगे होते हैं खासकर टॉयलेट सीट। ऐसे में बिना हाथ धोए बाहर आना खतरनाक हो सकता है। वहीं कोरोना काल में तो हाथ धोना बहुत अनिवार्य है। ऐसे में लापरवाही बरतने से कोरोना होने के साथ ही अन्य संक्रमणों का भी खतरा हो जाता है। इसलिए हाथ धोने के मामले में सचेत रहना बेहद जरूरी है। बिना धोए हुए हाथ लेकर घर की अन्य वस्तुओं को छूने से जर्म्स उन चीजों पर लग जाते है और जब घर के दूसरे लोग उस चीज को छूते है तो वहीं जर्म्स उनमें ट्रांसफर हो जाते है। इतना ही नहीं कई बार लोग बिना हाथ धोए खाना खाने बैठ जाते है। इससे वे संक्रमण को भी न्योता दे बैठते हैं। आइये जानते हैं हाथ न धोने से होने वाली समस्याओं के बारे में।

1. त्वचा के लिए नुकसानदेह – टॉयलेट जाने के बाद हाथो को नहीं धोने से त्वचा पर वायरस आने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आप कीटाणु वाले हाथों से अपनी त्वचा को छूते हैं, इससे स्किन सेल्स के नष्ट होने का भी खतरा बना रहता है। ऐसा करने से कई बार संक्रमम फैल जाता है, जिस कारण त्वचा पर चकत्ते और स्किन रैशेज की समस्या होने लगती है। सेंसिटिव स्किन पर तो रैशेज, खुजली और दाने होने की ज्यादा संभावनाएं रहती हैं। ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए बाथरूम से बाहर आने के तुरंत बाद हाथों को धोएं।

2. दूसरों को हो सकती है बीमारी – आपका हाथ न धोना दूसरे लोगों के लिए समस्या का सबब बन सकता है। हाथ न धोने के बाद आपके हाथों में बैक्टीरिया फैल जाते हैं, जो हाथों के रास्ते शरीर के अन्य हिस्सों में भी प्रवेश कर जाते हैं। जब आप किसी दूसरी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं या उससे हाथ मिलाते हैं तो यही बैक्टीरिया आपकी शरीर से दूसरे व्यक्ति की शरीर में भी प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में आपकी गलती दूसरे व्यक्ति को भी बीमार कर सकती है। इसलिए हाथ धोना न भूलें। यह आपके साथ अन्य लोगों को भी सुरक्षित रखेगा।

Spread the love