February 21, 2024

मौसंबी का जूस पीने से आती है शरीर में ताजगी मिलते हैं ये फायदे

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। हाइड्रेट रहने के लिए तरह तरह के नुस्खे खोजने से अच्छा क्यों न पौष्टिक जूस का सेवन कर खुद को हाइड्रेट रखा जाए। गर्मियों में एनर्जी ड्रिंक के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली ड्रिंक मौसंबी के जूस के सेवन से आप शरीर में हो रही पानी की कमी को आसानी से पूरी कर सकते हैं। इसके सेवन से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं। अक्सर शरीर में उर्जा की कमी होने पर चिकित्सकों द्वारा भी मौसंबी के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जूस के साथ ही मौसंबी का खट्टा मीठा फल खाने में भी स्वाद और गुणों में किसी से कम नहीं है। मौसंबी विटामिन ए, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, एंटीफंगल और फोसफोरस समेत अन्य कई गुणों से भी भरपूर होता है।

इसके सेवन से डायबिटीज, अर्थराइटिस, कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करने से लेकर आपकी त्वचा की नमी और सुंदरता को बरकरार रखने में भी आपकी मदद करता है। मौसंबी के जूस में एंटीफंगल गुणों की भी मौजूदगी पाई जाती है, जो आपको फंगल और बैक्टीरिया से बचाने में सहायक माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर मे फैट ऑक्सीडेशन का कार्य करता है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। इन गुणों के साथ ही आयरन और तांबे की मात्रा का भी यह अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इस जूस को आप घर पर भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं। आइये जानते हैं मौसंबी के जूस से शरीर को मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में।

1. पाचन तंत्र में करे सुधार-मौसंबी का जूस पेट से जुड़ी समस्याओं मे अहम भूमिका निभाता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपको कब्ज से राहत दिलाती है। साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप इसमें काले नमक का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें एसिड की भी मात्रा पाई जाती है, जो खाना पचाने में सहयोगी है। डायजेस्टिव जूस माने जाने वाले मौसंबी के जूस में फ्लेवेनॉइड्स की भी प्रचुरता होती है, जो पाचन क्रिया में सुधार करती है। साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम की मात्रा पेचिश और पेट संबंधी अन्य विकारों से भी छुटकारा दिलाते हैं।

2. त्वचा के लिए लाभकारी –विटामिन सी से भरपूर मौसंबी का जूस आपकी त्वचा की देखभाल में अहम भूमिका अदा करता है। यह त्वचा की नमी को बनाए रखने के साथ ही त्वचा को निखारता भी है। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा में हो रहे डार्क सर्कल, पिंपल और ब्लैक हेड्स को दूर करने में बेहद मददगार होते हैं। इसमें पाए जाने वाला सिट्रिक एसिड एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करता है। साथ ही सिट्रिक एसिड त्वचा के लिए एक ब्लीच की भी भूमिका निभाता है। इसके सेवन से आपकी शरीर में रक्त का संचालन अच्छा होने के साथ ही रक्त साफ भी होता है।

3. लिवर के लिए अच्छा-मौसंबी का जूस अन्य बीमारियों के साथ ही लिवर संबंधी समस्याओं के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। यह आपकी लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और उसे नियंत्रित भी रखता है। यही नहीं नियमित रूप से मौसंबी के जूस का सेवन करने से आपका जौंडिस का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

4. वजन कम करने में सहयोगी-मौसंबी के जूस को वजन कम करने में भी काफी कारगर माना जाता है। इसका सेवन करने से आपका फैट बर्न होता है। साथ ही इसमें कैलोरी भी काफी कम संख्या में मौजूद होती है, जिससे वजन नही बढ़ता है। एक ग्लास मौसंबी के जूस में लगभग 50 कैलोरी (50 Calorie) पाई जाती है। यह आपकी शरीर में गिरे हुए मैटाबॉलिज्म के स्तर को उठाता है और इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर में भूख लगने की प्रक्रिया को कम करता है। इसका सेवन आपके पेट में हो रही क्रेविंग को रोकने में भी मददगार होता है।

5. आंखों के लिए फायदेमंद-मौसंबी के जूस में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपकी आंखों का बचाव करते हैं। इनकी मौजूदगी आपकी आंखों को संक्रमण से बचाने में भी काफी सहयोगी माने जाते हैं। आंखों के मामले मे खासकर यह मोतियाबिंद के रोगियों के लिए रामबाण साबित होता है। इसलिए मौसंबी के जूस से आंखो को धोने की भी सलाह दी जाती है।

6. पेप्टिक अल्सर में उपयोगी-पेट या अंदरूनी आंत की उपरी परत पर होने वाले घाव को पेप्टिक अल्सर कहते हैं। पेप्टिक अल्सर के रोगियों के लिए भी मौसंबी का जूस अहम भूमिका निभाता है। इसमें पाए जाने वाले एसिड आपको पेप्टिक अल्सर से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यह आपकी शरीर की क्षारीयता से प्रतिक्रिया करता है। इसका सेवन आपकी शरीर से गैस्ट्रिक एसिडिटी को कम करता है, जिससे अल्सर में राहत मिलती है। यही नहीं इस जूस का सेवन आपकी शरीर से रक्त को सही तरह से संचालित करने में भी मदद करता है।

7. अर्थराइटिस-मौसंबी के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको रूमेटॉइड अर्थराइटिस के साथ ही ऑस्टियोअर्थराइटिस से भी बचाने में आपकी मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले फॉलिक एसिड आपकी हड्डियों और जोड़ों को ठीक करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण आपकी शरीर से इन्फ्लेमेशन को भी कम करते हैं। मौसंबी का जूस आपकी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है, जिससे हड्डियां स्वस्थ रहती हैं। नियमित तौर पर एक ग्लास मौसंबी के जूस का सेवन आपको ह्ड्डी से संबंधित विकारों से भी दूर रखता है।

8. डिहाइड्रेशन और डिटॉक्सीफिकेशन-मौसंबी का जूस आपकी शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है। साथ ही बात करें डिहाइड्रेशन की तो यह गर्मियों में होने वाली आम समस्या है। लेकिन ऐसे में मौसंबी का जूस आपको डिहाइड्रेशन में मदद कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनिरल्स आपकी शरीर में पानी की कमी पूरी करने में मददगार साबित होती है। साथ ही गर्मियों में सन स्ट्रोक और हीट स्ट्रोक आदि से भी बचाने में आपकी मदद करता है। यह जूस शरीर को उर्जावान बनाने के साथ ही डिटॉक्सीफाइंग एजेंट के तौर पर काम करता है।

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए-कोरोना काल में खुद को हाइड्रेट रखने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में मौसंबी के जूस का सेवन जरूर करें। इसमें पाए जाने वाला डी लिमोनेन तत्व आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। नियमित तौर पर कुछ समय तक एक ग्लास जूस पीने से उर्जा आने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए बेहतर माने जाते हैं।

10. मूत्र संबंधी समस्याओं से छुटकारा-मौसंबी के जूस का सेवन आपको मूत्र संबंधी विकारों से भी छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर माना जाता है। साथ ही इसका सेवन आपको यूटीआई जैसे संक्रमणों से भी राहत दिलाता है। यह आपकी किडनी को प्यूरिफाई कर मूत्राशय में संक्रमण होने का खतरा काफी हद तक कम कर देता है। साथ ही यह आपकी शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में भी मदद करता है। जिससे यूरीन संक्रमण से भी बचाव होता है।

मौसंबी का जूस इस लेख में दी गई इन सभी बीमारियों में काफी मददगार साबित होता है। इसका नियमित सेवन करकर आप कई अन्य बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

Spread the love