February 21, 2024

लिवर को खराब होने से बचाते हैं ये हेल्‍दी फूड, रोजाना कर सकते हैं सेवन

शरीर की भलाई के लिए लिवर का स्‍वस्‍थ रहना बहुत महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है कि हमें खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने लिवर को नियमित रूप से डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। अगर लिवर में टॉक्सिंस लीवर में बनते हैं तो यह एलर्जी, कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या, पाचन समस्याओं या थकान के प्रति संवेदनशीलता पैदा कर सकते हैं। आयुर्वेद के नियम हमारे यकृत के स्वास्थ्य की देखभाल करने और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

लिवर हमारे शरीर का इंजन है, लेकिन हम इसे स्वस्थ रखने के लिए कितना ध्यान देते हैं? हमारा लिवर पाचन क्रिया को सुदृढ़ करने, मेटाबॉलिज्‍म को सुधारने और आवश्‍यक यौगिकों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां हम आपको ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिवर को स्‍वस्‍थ रखेंगे।

1. लहसुन-लहसुन लिवर के एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। साथ ही, इसमें एलिसिन का उच्च स्तर होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण होते हैं, और सेलेनियम, जो एंटीऑक्सिडेंट की कार्रवाई को बढ़ाता है। दोनों लीवर को साफ करने में सहायता करते हैं।

2. गाजर-गाजर में प्‍लांट-फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन में अधिक होते हैं, जो लिवर को उनके कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन ए लिवर की बीमारी को रोकता है।

3. सेब-सेब में पेक्टिन होता है जो शरीर को शुद्ध करने और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। कम विषाक्त पदार्थों के साथ हमारा लिवर अपने विष भार को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

4. अखरोट-अमीनो एसिड के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत, नियमित रूप से अखरोट खाने से आपके लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

5. ग्रीन टी-ग्रीन टी दुनिया की सबसे ट्रेंडी ड्रिंक्स में से एक है। ग्रीन टी में पादप आधारित एंटीऑक्सिडेंट लिवर फंक्‍शन में सुधार करते हैं।

6. पत्‍तेदार सब्जियां-क्लोरोफिल से युक्‍त हरी पत्तेदार सब्जियां आपके रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं। क्‍लोरोफिल लिवर की रक्षा के लिए भारी धातुओं को बेअसर कर देते हैं।

7. सिट्रस फ्रूट्स (खट्टे फल)-संतरे, नींबू और अन्य खट्टे फल लिवर की सफाई की क्षमता रखते हैं। खट्टे फलों में मौजूद डिटॉक्सीफाइंग एंजाइम लिवर की सेहत और कार्यक्षमता में सुधार करते हैं।

8. हल्‍दी-हल्दी एक अच्‍छा मसाला है, जो हमारे लिवर में क्षति को कम करता है। हल्दी वसा और पित्त रस के उत्पादन में मदद करता है, जो हमारे लिवर के लिए एक प्राकृतिक detoxifier के रूप में कार्य करता है।

9. चुकंदर-चुकंदर विटामिन सी के लिए एक अच्छा स्रोत है। चुकंदर पित्त को उत्तेजित करता है और एंजाइमिक गतिविधि को बढ़ावा देता है। अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाएं, खासकर जब उन फलों का मौसम हो।

Spread the love