July 12, 2024

कोरोना की दूसरी लहर से जीतना है तो इम्यूनिटी कमजोर करने वाली इन चीजों से बना लें दूरी

दुनिया में एक बार फिर कोरोना वापिस लौट आया है. और एक बार फिर कौरोना के आंकड़ों में तेजी देखी जा रही है. ऐसे में भारत के लिए कोरोना की यह दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है. युवाओं और बच्चों में भी अब कोरोना का संक्रमण फैल रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप सावधानी बरतें, घर से बाहर ना निकले और ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हो. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको कोरोना के इस समय में नहीं करना चाहिए. ये चीजें आपके इम्यून सिस्टम को काफी कमजोर बनाती हैं.

स्मोकिंग- कोरोना कीा दूसरी लहर काफी खतरनाक हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए शराब और स्मोकिंग से आपको दूरी बना लेनी चाहिए. यह आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं.

फास्ट फूड- फास्ट फूड में शुगर, सोडियम, सैचुरेटेड फैट की मात्रा काफी अधिक होती है. इसे फाइबर ना के बराबर होता है. ऐसे में यह आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है.

मीठा- अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित कर दें.

चाय और कॉफी- ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी पीना भी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है. इनमें कैफीन की मात्रा काफी अधिक होती है. इसलिए यह इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है.

आइसक्रीम- आइसक्रीम में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट और शुगर पाया जाता है. जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है. इसलिए आइसक्रीम का ज्यादा सेवन करने से बचें.

Spread the love