March 1, 2024

खाली पेट खाएं सिर्फ 2 लौंग, कोरोना समेत इन समस्याओं से मिलेगी राहत

भारतीय किचन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. यह मसालें खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से हम बात कर रहे हैं लौंग की. लौंग खाने में जायका बढ़ाने और खुशबू लाने के साथ ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लौंग का इस्तेमाल कई तरह की डिशेज में किया जाता है. आयुर्वेद मे भी लौंग के कई फायदे बताए गए हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना अपने दिन की शुरुआत 2 लौंग से करते हैं तो आपकी सेहत पर कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाता है- कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है. अब बच्चे और युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ल लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है. लौंग कोरोना के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है

पाचन को सुधारता है- सुबह खाली पेट लौंग के सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है. लौंग पाचन एंजाइम के स्राव को बढ़ाते हैं जो पाचन से जुड़ी खराबियां जैसे कब्ज और अपच को रोकती हैं.

दांत दर्द में राहत- लौंग खाने से दांत का दर्द ठीक होता है. लौंग में दर्द को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आपके दांत में दर्द हो तो लौंग को अपने दांत के बीच में दबाकर रखें.

सिर दर्द को रोकने में मददगार- लौंग सिर दर्द का सबसे अच्छा इलाज है. राहत पाने के लिए एक ग्लास दूध के साथ लौंग का पाउडर भी पी सकते हैं. लौंग का तेल कनपटी पर लगाने से भी आपको राहत मिल सकती है.

Spread the love