March 1, 2024

नवरात्रि में फॉलो करें ये डाइट चार्ट, कंट्रोल में रहेगा वजन

नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. इस दौरान बहुत से लोग व्रत रखते हैं. बहुत से लोग जो कि मोटे हैं उनका मानना है कि नवरात्रि में 9 दिनों तक व्रत रखने से उनका वजन कम हो सकता है. लेकिन वह व्रत के दौरान कई ऐसी चीजें खा लेते हैं जिससे उनका वजन जस का तस रहता है. व्रत में अक्सर लोग तला और भूना खाना खा लेते हैं. जिससे उनका वजन कम नहीं हो पाता. ऐसे में हम आपके लिए ऐसा डाइट चार्ट लेकर आए हैं जिसे फॉलो करने से आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं.

कम घी का करें सेवन- व्रत के दौरान आप जो कुछ भी खाते हैं उसमें कम से कम घी का इस्तेमाल करें.

नवरात्रि पहले दिन की डाइट- नवरात्रि के पहले दिन नाश्ते में कूट्टू के आटे से बना 1 मीडियम चिल्ला, दूध और एक सेब खाएं. लंच में एक सेब के साथ खीरा, शक्करकंदी और भूना हुआ पनीर खाएं और डिनर में एक कटोरी सवां चावल, दही और कद्दू की सब्जी का सेवन करें.

दूसरे दिन का डाइट प्लान- दूसरे दिन नाश्ते में फ्रूट सलाद, अखरोट और बादाम खाएं. लंच में सवां चावल का पुलाव, दही और खीरे का सलाद खाएं. डिनर में कुट्टू के आटे की रोटी, उबले आलू की सब्जी, एक कप दही और 1 सेब का सेवन करें.

तीसरे दिन का डाइट प्लान- तीसरे दिन नाश्ते में केले के साथ उबले आलू की चाट और एक फल खाएं. लंच में साबूदाना खिचड़ी के साथ दही और खीरे का सलाद खाएं. डिनर में सिघांड़े के आटे की रोटी, पनीर चाट और एक कटोरी पपीता खाएं.

चौथे दिन का डाइट प्लान- चौथे दिन नाश्ते में ब्रेकफास्ट में भीगे बादाम, एक कप दही और 1 कटोरी फ्रूट चाट खाएं. लंच में पनीर की सब्जी के साथ, सिंघाड़े के आटे की दो रोटियां और दही का सेवन करें. डिनर में सवां चावल का पुलाव, दही और कद्दू की सब्जी खाएं.

पाचवें दिन का डाइट प्लान- पांचवे दिन नाश्ते में फ्रूट चाट के साथ पनीर, 5 भीगे बादाम और अखरोट खाएं. लंच में आलू की सब्जी के साथ 2 कुट्टू के आटे की रोटी और 1 कप दही खाएं. डिनर में सिंघाड़े के आटे की रोटी के साथ कद्दू की सब्जी, दही और एक सेब का सेवन करें.

छठे दिन का डाइट प्लान- छठे दिन नाश्ते में सवां के चावल की इड़ली, 1 कटोरी पपीता और दूध का सेवन करें. लंच में कद्दू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की रोटी और दही खाएं और डिनर में पनीर टमाटर की सब्जी, एक प्लेट सलाद के साथ रोस्ट किए हुए आलू खा सकते हैं.

सातवें दिन का डाइट प्लान- सातवें दिन नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स, दही और पपीते की चाट खाएं. लंच में कुट्टू के आटे की रोटी, उबले आलू, दही का रायता और 1 सेब खाएं. डिनर में सिंघाड़े के आटे की रोटी,पनीर की सब्जी और पपीता खा सकते हैं.

आठवे दिन का डाइट प्लान- आठवे दिन बादाम और अखरोट खाएं, साथ ही उबले आलू और फ्रूट चाट का सेवन करें. लंच में दोपहर के खाने में कद्दू की सब्जी,दही और साबुदाने की खिचड़ी खाएं और डिनर में आलू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की रोटी, दही और 1 सेब खाएं.

नौवें दिन का डाइट प्लान- नौवें दिन नाश्ते में बादाम और अखरोट खाएं. इसके साथ एक कटोरी दही और फ्रूट चाट ले सकते हैं. लंच में पुलाव के साथ दही और 1 सेब खाएं और डिनर में सिंघाड़े के आटे की रोटी,पनीर की सब्जी, रोस्टेड आलू और दूध पीएं.

Spread the love