February 21, 2024

कहीं आप भी तो रात में इस तरह का अंडरवियर पहनकर नहीं सोते?

ऐसा बहुत बार होता है जब आप दिनभर की भागदौड़ के बाद इतना थक जाते हैं कि घर जाकर साते सो जाते हैं. बहुत से पुरूषों में यह आदत होती है कि वह रात के समय सोते वक्त अंडरवियर और पूरे कपड़े पहनकर सोते हैं. लेकिन आपको बता दें कि रात के समय अंडरवियर पहनकर सोना आपकी सेहत के लिए काफी खराब हो सकता है. कुछ शोधों में इस बात का पता चला है कि टाइट अंडरवियर पहनकर सोना पुरुषों की सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं पुरुषों को रात में सोते समय अंडरवियर क्यों नहीं पहनना चाहिए-

इसका पहला कारण यह है कि भारत में ह्यूमिडिटी काफी अधिक होती है. जिस कारण पूरे शरीर में काफी पसीना आता है. पसीने के कारण पुरुषों के आंतरिक भाग में इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में जरूरी होता है आंतरिक भागों में भी हवा लगती रहे. भारत में बचपन से ही बच्चों को पजामा या अंडरवियर पहनने कीा आदत डाली जाती है जिसे लोग बड़े होने तक और उसके बाद भी फॉलो करते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर में बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं. साथ ही पसीना ना सूख पाने के कारण शरीर में प्राइवेट पार्ट्स मेंसे बदबू भी आती है. साथ ही टाइट अंडरवियर पहनकर सोने से रैशेज भी हो सकते हैं. और संक्रमण आसानी से फैल सकता है.

इसका दूसरा कारण यह है कि दिन भर टाइट अंडरवियर पहनने वाले पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी लगातार दबाव और उच्च तापमान के कारण जोखिम में पड़ सकती है. इसकी वजह से आपके अंडकोष पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

इसका तीसरा कारण यह है कि टाइट अंडरवियर पहनने से आप कंफर्टेबल महसूस नहीं करते. इससे आपकी नींद पर भी बुरा असर पड़ता है. कंफर्टेबल महसूस ना करने के कारण आपकी रात में कई बार नींद खुलती है जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है.

Spread the love