June 21, 2024

नही देखा ऐसा कलेक्टर….. जीवनदायिनी तांदुला नदी को नया जीवन देने उठाया बीड़ा, जनसहयोग से “मिशन क्लीन तांदुला” अभियान हुआ प्रारंभ, महोबे ने की सभी वर्ग के लोगों से तांदुला नदी की सफाई हेतु सतत् रूप से अपनी सहभागिता निभाने की अपील…

बालोद- जीवनदायिनी तांदुला नदी को नया जीवन देने मिशन क्लीन तांदुला अभियान का शनिवार से आगाज किया गया। जिसका बीड़ा जिला प्रशासन ने उठाया हैं। कलेक्टर जनमेजय महोबे के मार्गदर्शन में तांदुला नदी में हीरापुर एनीकट के समीप से सफाई अभियान शुरू हुआ। तांदुला नदी की सफाई में भिलाई इस्पात संयंत्र दल्लीराजहरा, नगर पालिका परिषद बालोद, जल संसाधन विभाग सहित जन सहयोग द्वारा सहभागिता निभाई जा रही है। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जनसहभागिता से ही तांदुला नदी की सफाई हो पाएगी। उन्होंने सभी वर्ग के लोगों से तांदुला नदी की सफाई हेतु सतत् रूप से अपनी सहभागिता निभाने की अपील की हैं। तांदुला नदी से जलकुंभियों व खरपतवार को निकालने वृहद सफाई अभियान की शुरुआत हो गई है। 2 चैन माउंटेन मशीन एवं दर्जनों हाइवा की मदद से जलकुंभी को निकाला जाएगा। साथ ही नदी के समीप वृक्षारोपण एवं सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा।

डेढ़ किलोमीटर के दायरे में फैली हुई हैं जलकुंभी-
कलेक्टर महोबे के निर्देश पर बालोद नगर पालिका द्वारा साफ सफाई एवं शहर की प्रदूषित सीवेज वाटर को व्यवस्थापित करने का कार्य एवं जल संसाधन विभाग की देखरेख में जन सहयोग तथा भिलाई इस्पात संयंत्र दल्लीराजहरा के सौजन्य से एवं स्वेच्छापूर्वक स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा भी नदी के भीतर की सफाई, जलकुंभी हटाने एवं गाद निकाले जाने का कार्य शुरू किया गया है। आपको बता दे जीवनदायिनी तांदुला नदी से बालोद जिले के अलावा दुर्ग, बेमेतरा जिले को भी पेयजल पानी की आपूर्ति होती है। कलेक्टर महोबे ने पायनियर को बताया कि लगभग डेढ़ किलोमीटर के दायरे में जलकुंभी फैली हुई है। जिससे पानी प्रदूषित था। जिसके बाद पर्यावरण विभाग एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक ली गई और पानी का टेस्टिंग कराया गया। जिसमे पानी की स्तिथि अच्छी नही पाई गई। जिसके बाद ही मिशन क्लीन तांदुला अभियान की शुरुआत की गई है। वही बालोद नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने जिला प्रशासन के इस पहल की तारीफ की है। इस दौरान जिले के तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर गणमान्य नागरिक कृष्णा दुबे, भिलाई इस्पात संयंत्र दल्लीराजहरा के अधिकारी, रेडक्रास के वालिंटियर्स, संयुक्त कलेक्टर अभिषेक दीवान, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी हेमंत ठाकुर, एसडीएम जीडी वाहिले, नगर पालिका परिषद बालोद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी रोहित साहू, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता टीसी वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिकगण व ग्रामीणजन मौजूद थे।

Spread the love