April 15, 2024

कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने ग्राम पंचायत चिल्फी और रहंगी में 723 हितग्राहियों को किया नवीन राशन कार्ड वितरण

प्रदेश के सभी परिवारों को राशन उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता-मंत्री श्री अकबर

परिवार के अलग हुए परिवारों को मिला राशन कार्ड, हितग्राहियों के चेहरे में आई मुस्कान

कवर्धा। प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर आज अपने कबीरधाम प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत चिल्फी और रहंगी में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। ग्राम पंचायत चिल्फी और रहंगी में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में 25 ग्राम पंचायातों के 73 आश्रित ग्रामों के लगभग 723 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि हमने जो वादा किया था उसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पूरा कर रहे है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी परिवारों को राशन कार्ड बनाकर दिया गया। अब वर्तमान परिस्थितियों में परिवार बढ़ने और विवाह के बाद परिवार से जो अलग हो रहे है ऐसे परिवारों को भी छत्तीसगढ़ सार्वभौम पीडीएस योजना से जोड़कर उनके लिए योजना के तहत राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने सभी हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरण कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। राशन कार्ड वितरण के अवसर पर नीलकंठ चंद्रवंशी,  पीतांबर वर्मा, जनपद अध्यक्ष अमिता प्रभाती मरकाम, सुमरन सिंह धु्रर्वे, जिला पंचायत सदस्य रामकली धु्रर्वे, पूर्णिमा अनिरूद्ध मानिकपुरी, रामकुमार पटेल, अशोक सिंह, आकाश केशरवानी,  विजय सिंह राजपुत, अमित अवस्थी,  अमर सिंह वर्मा, मन्नु चंद्रवंशी, एल्डरमेन  दीपक माग्रे गोरे लाल चंद्रवंशी सरपंच राजू मानिकपुरी, गणेश गुप्ता, रियाज अत्तारी, माजिद खान अमित वर्मा एवं संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
मंत्री अकबर ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन ने सबको रियाती दर पर राशन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कोटवार से लेकर कलेक्टर तक को इस योजना में शामिल किया है। राशन कार्ड के लिए गरीबी रेखा में होना अनिवार्य नहीं है यह योजना सभी लोगों के लिए है। उन्होंने इस अवसर पर छत्तीयगढ़ सरकार द्वारा हाल ही में शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा है कि इस योजना के तहत ऐसे परिवार जिसके पास कृषि भूमि नहीं है, ऐसे लागों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए सालाना 6 हजार रूपए दिया जा रहा है। सांसद राहुल गांधी के द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। इसकी पहली किस्त भी जारी कर दी गई है।

723 हितग्राहियों को किया नवीन राशन कार्ड वितरण

मंत्री अकबर ने नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में लगभग 723 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया गया। उन्होने चिल्फी के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत चिल्फी के 58, बहनाखोदरा के 25, जामुनपानी के 53 राजाढार के 5, शीतलपानी के 9, लूप के 13, बरबसपुर के 74, तितरी के 18, शम्भुपीपर के 1, दरिया के 41, झलमला के 17, बोक्करखार के 10, मुडवाही के 13, बेंदा के 39 और ग्राम पंचायत सिवनी कला के 22 कुल 398 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
इसी तरह ग्राम रहंगी के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत भालुचुवा के 53, प्रभाटोला के 32, रहंगी के 19, खैरबनाखुर्द के 54, बद्दों के 17, राम्हेपुर के 51, मारियाटोला के 20, मंडलाटोला के 47, घोघा के 29 और ग्राम पंचायत रघ्घुपारा के 9 कुल 325 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।

राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र सभी आवेदकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा- अकबर

वन,परिवहन,आवास, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने आज ग्राम पंचायत चिल्फी और रंहगी में नवीन राशन कार्ड लेने आए परिवार को बताया कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वादा निभाते हुए पहले ही वर्ष में राज्य के सभी परिवारों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है। अब वर्तमान परिस्थितियों में फिर से नए राशन कार्ड बनाने की मांग की जा रही है। विवाह के बाद अपने परिवार से अलग हो गए है और वे अपने परिवार के लिए अलग से राशन की व्यवस्था करना चाहते है, तो ऐसे परिवारों की चिंता हमें करना चाहिए। उन्होने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र सभी आवेदकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने परिवार से अलग हुए परिवारों के राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की

कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर को कबीरधाम जिले के क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान नागरिकों द्वारा नए राशन कार्ड की मांग के संबंध में अधिकांश आवेदन आवेदन प्राप्त होते थे। उन्होने सभी आवेदनों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर शर्मा को सभी आवेदनों की जांच करने तथा सत्यापन करने के निर्देश दिए। सत्यापन में यह बात सामने आई की इनमें से अधिकाशं आवेदक विवाह के बाद वर्तमान परिस्थितियों में अपने परिवार से अलग हो गए है और वह अपने परिवार के लिए सदस्यों के लिए खाद्यान्न की समस्या का ठोस समाधान करने चाहते थे। कैबिनेट मंत्री  अकबर ने परिवार से अलग हुए परिवारों के राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की। इस संबंध में ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों के माध्यम से आवेदन लिए गए। उन्होने निर्देशित करते हुए कहा था कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। प्रदेश के सभी पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ मिलना चाहिए। सभी आवेदनों का परीक्षण एवं सत्यापन कराएं और प्रात्र हितग्राहियों को इस योजना के अनुरूप जोड़ते हुए लाभ दें।

राशन कार्ड मिलने के बाद हितग्राहियों के चेहरे में आई खुशी

ग्राम चिल्फी और रंहगी में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री  मोहम्मद अकबर के हाथों नवीन राशन कार्ड मिलने के बाद हितग्राहियों के चेहरे में खुशी आ गई। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि विवाह के बाद वर्तमान परिस्थितियों में अपने परिवार से अलग हो गए थे। हम अपने परिवार के सदस्यों के लिए खाद्यान्न की समस्या को दूर करना चाहते थे। हितग्राहियो ने बताया कि कैबिनेट मंत्री  अकबर ने परिवार से अलग हुए परिवारों के राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की। हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल और कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

Spread the love