February 25, 2024

निशु सिंह ने मांउट किलिमंजारो पर फहराया तिरंगा

बिलासपुर की बेटी निशु सिंह ने अफ्रीका के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट किलिमंजारो (5895 मीटर) पर तिरंगा फहराकर बिलासपुर जिले सहित पूरे छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित किया है। ग्राम भरनी निवासी सीआरपीएफ़ से सेवानिवृत्त सिपाही विपिन कुमार सिंह की बेटी निशु सिंह का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोहण है।

इस गौरव को हासिल करने के लिए निशु सिंह को आर्थिक संकटों से जुझना पड़ा, ऐसे में एनटीपीसी सीपत द्वारा उनकी उपलब्धियों को देखते हुए नैगम सामाजिक दायित्व के तहत रूपये दो लाख का आर्थिक सहयोग प्रदान कर उसके सपने को पूरा करने मे मदद की । छत्तीसगढ़ की युवा महिलाओं के अंदर छुपी प्रतिभाओं को उभारने के उदेश्य से एनटीपीसी सीपत द्वारा यह सहयोग प्रदान किया गया।

इसके पूर्व भी निशु सिंह भारत की 10 ऊँची पर्वत चोटियों पर चढ़ाई कर तिरंगा फहरा चुकी है। बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओं का संदेश देने वाली निशु सिंह लड़कियों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भी हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा दिखाने हेतु उदाहरण प्रस्तुत  करती है जिससे तन और मन दोनों स्वस्थ व तंदरूस्त रहे। इस उपलब्धि पर एनटीपीसी सीपत के कार्यकारी निदेशक श्री पदमकुमार राजशेखरन ने एनटीपीसी परिवार की तरफ से निशु सिंह को शुभकामनाएँ दी।

 

Spread the love