February 21, 2024

ऑक्सीजन सप्लाई के साथ अब..कोविड19 की दूसरी लहर को थामने जे.एस.पी.एल. का चौतरफा प्रयास

· रायपर प्लांट में सघन आरटी-पीसीआर जांच, कोविड के लक्षण पाए जाने पर क्वारंटाइन, आइसोलेशन, ऑक्सीजन और इलाज की पुख्ता व्यवस्था
· एम्बुलेंस, थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर का भी इंतजाम; पूरे प्लांट और टाउनशिप में सैनिटाइजेशन, टीकाकरण के लिए प्रोत्साहन

रायपुर, जाने-माने उद्योगपति श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) ने कोविड-19 की दूसरी लहर को थामने के लिए कमर कस ली है। कंपनी ने रायपुर मशीनरी डिवीजन में सघन आरटी-पीसीआर जांच अभियान चला रखा है और अब तक 350 से अधिक कर्मचारियों की जांच की जा चुकी है। जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण पाए जा रहे हैं, उनके क्वारंटाइन व आइसोलेशन के साथ-साथ इलाज और ऑक्सीजन की व्यवस्था भी की गई है।

जेएसपीएल के प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट अफेयर्स) प्रदीप टंडन ने बताया कि प्लांट सुचारु रूप से चलता रहे, इसके लिए तमाम बंदोबस्त किये गए हैं। मानव संसाधन विभाग के प्रमुख सूर्योदय दुबे और फैक्टरी मेडिकल ऑफिसर डॉ. हिदायतुल्लाह खान के नेतृत्व में चौतरफा प्रयास किये जा रहे हैं। आरटी-पीसीआर जांच के अलावा बीमार लोगों के इलाज की व्यवस्था की गई है। उनके अलग रहने की व्यवस्था की ही गई है, उनकी नियमित जांच भी की जा रही है। इसके लिए थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर उपलब्ध कराए गए हैं। विशेष रूप से ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पूरे प्लांट एवं टाउनशिप को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। जिन लोगों की उम्र 45 वर्ष से अधिक है, उन्हें टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

सूर्योदय दुबे ने बताया कि कर्मचारियों को जागरूक करने के लिए मशीनरी डिवीजन परिसर में अनाउंसमेंट की भी व्यवस्था की गई है ताकि कोई भी लक्षण प्रकट होने पर कर्मचारी स्वेच्छा से जांच कराकर शीघ्र स्वस्थ हो सके। प्लांट और टाउनशिप में नियमित रूप से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है एवं सभी को योग आदि के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आपात स्थिति से निपटने के लिए जेएसपीएल ने एंबुलेंस की भी व्यवस्था की है ताकि हालत बिगड़ने पर मरीज को अस्पताल पहुंचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि कोविड19 की रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। चूंकि स्टील आवश्यक सेवाओं में है इसलिए कार्यालय आने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजेशन के साथ-साथ मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। सभी को सामाजिक दूरी बनाए रखने की हिदायत भी दी जा रही है और सभा आदि के आयोजन पर रोक लगा दी गई है।

Spread the love