April 19, 2024

आंवले के मुरब्बे से सेहत को होते हैं ये फायदे

आंवले के फायदे के बारे में तो सबको पता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवले का मुरब्बा भी सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकता है। चाशनी से लतपथ मुरब्बा बहुत ज्यादा पौष्टिक है। आंतों का स्वास्थ्य, दिमाग की परेशानी को दूर करने में आंवले का मुरब्बा एक अच्छा विकल्प है। बता दें कि आंवले के मुरब्बे की अंदर विटामिन बी, विटामिन सी आदि पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल दिमाग की परेशानी या आंतों की समस्या को दूर करते हैं बल्कि सेहत को तंदुरुस्त बनाते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आंवले के मुरब्बे से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं साथ ही इसके नुकसान के बारे में भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे…

1 – पाचन तंत्र को रखे तंदुरुस्त

बता दें कि पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में आंवला मुरब्बा बेहद उपयोगी है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो इलाज के तौर पर आप आंवले के मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में आंवले के मुरब्बे के बाद दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको अपच की समस्या है या पाचन तंत्र और गैस्ट्रिक समस्या है तो आप आंवले के मुरब्बे का उपयोग कर सकते हैं। आंवले के मुरब्बे के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो समस्याओं को शांत करता है बल्कि एसिड रिफ्लक्स हो रहा हो तो इस समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। ऐसे में आंवले का सेवन चीनी और शहद के साथ भी कर सकते हैं।

2 – दिल की समस्याओं से रखें दूर

बता दें कि आंवले के अंदर कॉपर और जिंक के साथ क्रोमियम में पाया जाता है। ऐसे में यह कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करके दिल के रोगों को दूर करता है। खराब कोलेस्ट्रोल को बाहर निकालने के साथ-साथ यह दिल का दौरा, स्ट्रोक आदि समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आप की रक्त वाहिकाओं में सूजन आ गई है तो इसे भी खत्म करने में आंवले का मुरब्बा बेहद उपयोगी है।

3 – हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाएं

हीमोग्लोबिन की स्तर को बढ़ाने में आंवले का मुरब्बा एक अच्छा विकल्प है। बता दें कि आंवले के मुरब्बे के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में अगर आपको पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या है तो आंवले का मुरब्बा समस्या को दूर कर सकता है। मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन को दूर करने के साथ आंवले का मुरब्बा महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को भी दूर करता है।

4 – त्वचा के लिए हैं अच्छा

ध्यान दे कि आंवले के मुरब्बे के अंदर विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है जो न केवल रंग सुधारना है बल्कि चेहरे पर चमक भी लाता है। आंवले के मुरब्बे के अंदर एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो न केवल झुर्रियों को दूर रखते हैं बल्कि त्वचा में भी ठंडक पहुंचाते है। इसके अलावा आंवले के मुरब्बे के अंदर विटामिन ए उम्र के बढ़ने की गति को रोकते हैं।

5 – अल्सर को रखें दूर

बता दें कि आंवले के अंदर फाइबर पाया जाता है जो न केवल पेट में जलन, एसिडिटी की समस्या को दूर करता है बल्कि पेट में एसिड और अल्सर की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। अहर आप पेप्टिक अल्सर से परेशान रहते हैं तो आंवले के मुरब्बा से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अब आपको पेट की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

6 – जिगर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में आंवले का मुरब्बा बेहद उपयोगी है।

7 – आंवले के मुरब्बे के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रक्षा करते हैं।

8 – अनिद्रा से छुटकारा दिलाने और तनाव को दूर करने में आंवले का मुरब्बा महत्वपूर्ण है।

9 – आंवले का मुरब्बा वजन घटाने में सहायक है।

10 – बवासीर के इलाज के इलाज के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं।

आंवले के मुरब्बे के नुकसान

हम सब जानते हैं कि किसी चीज के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं। ऐसे में जानते हैं आंवले के नुकसान के बारे में…

1 – अगर आप के पेशाब में जलन रहती है इसके पीछे आंवले का मुरब्बा एक कारण हो सकता है।

2 – आंवले में विटामिन सी होता है, जिसके कारण बन सकती है।

3 – हाई ब्लड प्रेशर और पेट में दर्द आंवले के मुरब्बे के कारण हो सकता है।

4 – आंवले के मुरब्बे से मल पीला आता है।

5 – आंवले के मुरब्बा मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि आंवले का मुरब्बा सेहत के लिए बहुत उपयोगी है। लेकिन कई तरीकों से आंवले का मुरब्बा सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आप आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इसके अलावा आंवले का सेवन आपको अपनी डाइट में शामिल करना है या नहीं करना है, इसकी जानकारी एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। गर्भवती महिलाएं आंवले का सेवन आसनी से कर सकते हैं लेकिन फिर भी एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। अगर आप किसी स्पेशल डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो आंवले के मुरब्बे को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Spread the love