February 25, 2024

वजन घटाने और मसल्स बनाने के लिए फॉलो करें ये सिंपल सा डाइट प्लान

बढ़ा हुआ वजन आज के समय में एक बढ़ी समस्या बनता जा रहा है। खासतौर शहरों में रहने वाले लोग मोटापे की चपेट में अधिक आ रहे है। आलम यह है कि हर चौथा व्यक्ति मोटापे की समस्या का सामना कर रहा है। वजन कम करने के लिए विभिन्न तरीके आपके मिल जाते हैं जिन्हें में कुछ भी आपके ऊपर सफल हो पाते है।

मोटापा कम करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल का खास ध्यान देने की जरुरत है। इसके साथ ही आपको वर्कआउट के साथ-साथ डाइट प्लान का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा। ऐसे में आप चाहे तो इस डाइट प्लान का पालन कर सकते हैं।

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इस डाइट प्लान का पालन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ेगा। इसके साथ ही आपको ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से काम करेगा। इससे वजन कम होने के साथ-साथ मसल्स बनेगी और आपकी स्किन में निखार आएगा। इस डाइट प्लान में आप एक दिन में 1700 कैलोरी लेंगे।

ऐसे करें दिन की शुरुआत

सुबह उठते ही एक लीटर पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका, 2 चम्मच एलोवेरा जूस और 2 नींबू का रस डालकर पी लें। इसके 15 मिनट बाद 1 कप ग्रीन टी पिएं।

पहला मील

पनीर सलाद। जिसे आप 1 लीटर लौ फैट दूध से पनीर बना लें और विभिन्न तरीके की सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन घटाने और मसल्स बनाने के लिए फॉलो करें ये सिंपल सा डाइट प्लान, साथ ही ध्यान रखें ये बातें

दूसरा मील

ग्रीन टी, 150 ग्राम टोफू या 4-5 अंडों का सफेद भाग, 9-10 बादाम या अखरोट

तीसरा मील

240 ग्राम स्लीम दही, 40 ग्राम चावल या फिर एक पैकेट मसाला ओट्स या 2 ब्राउन ब्रेड

चौथा मील

5 अंडे का सफेद भाग या फिर 2 पूरा अंडा, एक कटोरी स्प्राउट्स, 200 ग्राम टोफू, 1 पैकेट मसाला ओट्स या ब्राउन राइस, 45 ग्राम सफेद चावल या 2 रोटी

पांचवा मील

325 एमएल स्किम्ड मिल्क, 1 गिलास फल का जूस अपनी पसंद का

इन बातों का रखें ख्याल

शरीर का हाइड्रेट रखने के लिए दिन में 4-5 लीटर पानी पिएं।
रोजाना 12 हजार स्टेप चले।
खाने के बीच में ज्यादा गैप न करें।

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