March 1, 2024

ना फेंके खीरा के बीजों को, इनके भी हैं फायदे

यूं तो हमने इससे पहले भी आपको कई चीजों के छिलकों के फायदों के बारे में बताया है. ऐसे में आज हम आपको एक बार फिर एक ऐसी चीज के छिलकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर किसी के घर में आसानी से मिल जाएगा. हम बात कर रहे हैं खीरे की. गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में खीरा काफी बिकने लगता है. खीरा हमारे शरीर को ठंडक देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं खीरा जहां हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है वहीं, खीरे के छिलके हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. यह आपको गर्मी से बचाने के साथ ही कूल-कूल रखते हैं. आज हम आपको खीरे के छिलके से फेस पैक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिसे लगाने से आपको ठंडक भी मिलेगी और ग्लोइंग स्किन भी-

कैसे बनाएं खीरे के छिलके का फेस पैक

खीरे का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छील लें. अब इसके छिलकों को मिक्सी में पीस लें. और एक कटोरी में रख दें. अब इसमें 2 चम्मच शहद डालें. दोनों इंग्रीडियंट्स को अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें.

खीरे के छिलके के फेस पैक के फायदे

डार्क सर्कल होंगे दूर- डार्क सर्कल दूर करने में यह फेस पैक कमाल का असर करता है. इसे लगाने से बस कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के आस-पास की त्वचा से काले घेरे एकदम गायब हो जाएंगे.

टैनिंग होगी दूर- खीरे के छिलके से बना फेस पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है. इससे टैनिंग भी दूर होती है.

सेंसेटिव स्किन के लिए फायदेमंद- सेंसेटिव स्किन वालों के लिए खीरे का यह फेस पैक काफी फायदेमंद होता है. इससे स्किन के पोर्स साफ होते हैं. और स्किन पर ग्लो आता है.

Spread the love