May 27, 2024

एनएमडीसी, बचेली में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर लगे बैन के तहत जागरूकता अभियान की शुरुआत

सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए कर्मचारी, विद्यार्थी व ग्रामीण दिखे प्रतिबद्ध

पर्यावरण संरक्षण हेतु दिनांक 01.07.2022 को भारत सरकार के निर्देशानुसार सिंगल यूज़ प्लास्टिक से निर्मित सभी सामग्री पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। इसी कड़ी में व छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल, जगदलपुर के निर्देशानुसार एनएमडीसी, बचेली में भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक के उपयोग पर प्रभावी प्रतिबन्ध हेतु जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा लगाए गए सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के अंतर्गत प्लास्टिक से बनी कटलरी, प्लास्टिक से बनी डंडियाँ, प्लास्टिक से बनी पैकिंग की सामग्री, पीवीसी बैनर्स तथा प्लास्टिक से बनाई गई सजावटी सामग्री शामिल है।

एनएमडीसी, बचेली द्वारा यह अभियान एक माह के लिए दिनांक 19.07.2022 से 16.08.2022 तक चलाया जायेगा तथा इसके तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा जिनका उद्देश्य सिंगल यूज़ प्लास्टिक से होने वाली पर्यावरणीय जोख़िम के प्रति सचेत करना है। इस अभियान के अंतर्गत उदघोषणा वैन, होर्डिंग्स का प्रदर्शन, कर्मचारियों के बीच सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध सर्कुलर का वितरण, विद्यार्थियों के लिए चित्रकारी की प्रतियोगिता, नाटक का आयोजन एवं कर्मचारियों के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

इस जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य यहाँ की आम जनता में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के दुष्परिणामों से अवगत करवाना है तथा छात्र-छात्राओं का मानसिक रूप से पर्यावरण संरक्षण हेतु व्यवहार परिवर्तन लाने में एक सकरात्मतक प्रभाव लाने में सहायता करना है। यह अभियान 04 सप्ताह में बाटा गया है जिसमें पहले सप्ताह में एनएमडीसी, बचेली के परिसर में विभिन्न स्थानों में होर्डिंग्स व बैनर लगाए गए हैं व एनएमडीसी बचेली के सभी विभागों में परिपत्र द्वारा जिसमें प्रतिबंधित की गई वस्तुओं की जानकारी दी गई है। दूसरे सप्ताह में घोषणा वैन का आयोजन किया जायेगा जो परियोजना में तथा आस-पास के गावों में भेजी जाएगी तथा वो लगातार सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर लगे बैन की घोषणा भी करती रहेगी। तीसरे सप्ताह विद्यार्थियों में जागरूकता बढ़ाने हेतु एनएमडीसी, डीएवी व केंद्रीय विद्यालय बचेली में चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा व कर्मचारियों के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट एनएमडीसी, बचेली में किया जायेगा। अभियान के अंतिम सप्ताह में छात्र-छात्राओं द्वारा नाटक आयोजन एनएमडीसी, डीएवी व केंद्रीय विद्यालय बचेली किया जायेगा।

एनएमडीसी, बचेली पर्यावरण संरक्षण हेतु अनेक कदम उठाती आयी है एवं अपनी पर्यावरण संरक्षण के लिए बनाई गई योजनाओं के लिए प्रसिद्ध है। एनएमडीसी, बचेली सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने व जागरूक करने हेतु हर संभव कदम उठाती है।

Spread the love