July 12, 2024

14 जुलाई को पहले I2U2 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे PM मोदी

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपतियों के साथ I2U2 के पहले नेताओं के शिखर सम्मेलन में डिजिटल रूप से भाग लेंगे।

भारत, इज़राइल, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका 2022 में I2U2 नामक एक नया समूह बनाएंगे। समूह का उद्देश्य दुनिया भर में अमेरिकी संबंधों को फिर से सक्रिय और पुनर्जीवित करना है। I2U2 का उद्देश्य उन छह क्षेत्रों में सहयोगात्मक निवेश को बढ़ावा देना है जिन पर पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की गई है, जिसमें पानी, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के एक बयान के अनुसार इजरायल के प्रधानमंत्री यायर लापिद, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन के साथ, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी आई 2 यू 2 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।
चारों देशों के विदेश मंत्रियों ने पिछले साल 18 अक्टूबर को बैठक की थी, जिसके दौरान I2U2 समूह की अवधारणा बनाई गई थी। एमईए ने कहा कि “प्रत्येक देश सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए शेरपा स्तर पर नियमित बातचीत भी बनाए रखता है।

बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में मदद करने के लिए, हमारे उद्योगों के कम कार्बन विकास मार्गों, जनता के स्वास्थ्य, और महत्वपूर्ण उभरती और हरी प्रौद्योगिकियों की प्रगति, इसका उद्देश्य निजी क्षेत्र के वित्तपोषण और कौशल को जुटाना है। हमारे संबंधित क्षेत्रों और उससे परे व्यापार और निवेश में आर्थिक सहयोग का विस्तार करने के लिए, नेता I2U2 ढांचे के साथ-साथ पारस्परिक हित के अन्य समान क्षेत्रों के भीतर संभावित सहयोगी पहलों का पता लगाएंगे।

ये पहल हमारे व्यवसायियों और कर्मचारियों के लिए अवसर प्रदान कर सकती हैं, जबकि आर्थिक सहयोग के लिए एक उदाहरण के रूप में भी कार्य कर सकती हैं।

Spread the love