June 21, 2024

नवरोज, पारसी नववर्ष पर पीएम मोदी, अन्य नेताओं ने दी लोगों को शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने सोमवार को पारसी समुदाय को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर टिप्पणी की, “हम नवरोज को इस प्रार्थना के साथ मनाते हैं कि अगला साल सभी के जीवन में खुशी और असाधारण स्वास्थ्य लेकर आए।” आपके सभी सपने सच हों, और आप हर तरह से समृद्ध हों। मुबारक नवरोज!”

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी ट्वीट कर बधाई दी, “नवरोज़ मुबारक! मैं प्रार्थना करती हूं कि नया साल सभी के लिए स्वास्थ्य, खुशी और समृद्धि लाए।”

डॉ मनसुख मंडाविया, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री; रसायनों और उर्वरकों ने सोशल मीडिया पर अपना अभिवादन व्यक्त करते हुए ट्वीट किया: मेरे पारसी भाइयों और बहनों को नवरोज मुबारक! गुजरात का पारसी लोगों से खास रिश्ता है। मैं एक समृद्ध और खुशहाल नए साल की उम्मीद कर रहा हूं। “सभी स्वस्थ रहें और उनके सपने सच हों।”

पारसी नव वर्ष एक क्षेत्रीय अवकाश है जो पारसी कैलेंडर के पहले महीने फरवार्डिन के पहले दिन मनाया जाता है। इसे नवरोज़ के नाम से भी जाना जाता है, जो फ़ारसी शब्दों नव और रोज़ से लिया गया है, दोनों का अर्थ “नया दिन” है। हर साल, त्योहार वसंत विषुव के आसपास होता है, जो लगभग 21 मार्च है। दूसरी ओर, भारत में पारसी समुदाय शहंशाही कैलेंडर का उपयोग करता है, जिसमें लीप वर्ष नहीं होता है। नतीजतन, उत्सव को वसंत विषुव की मूल तिथि से 200 दिनों के लिए पीछे धकेल दिया गया है।

Spread the love