March 1, 2024

गोरखपुर में होली के जुलूस का नेतृत्व करेंगे योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार शाम गोरखपुर में ‘होलिका दहन’ और शनिवार को भगवान नरसिंह होलिकाोत्सव शोभा यात्रा का नेतृत्व करेंगे. तीन दिवसीय यात्रा पर योगी आदित्यनाथ गुरुवार शाम गोरखपुर पहुंचेंगे।

महामारी के कारण, ये आयोजन पिछले दो वर्षों में नहीं हुए थे। नरसिंह शोभा यात्रा के दौरान रंगों से सराबोर गोरक्ष पीठ के प्रमुख भगवान नरसिंह रथ की सवारी करते हैं और बिना किसी भेदभाव के सभी को होली की शुभकामनाएं देते हैं।

महंत दिग्विजयनाथ और महंत अवैद्यनाथ के बाद अब योगी आदित्यनाथ सामाजिक समरसता की दिशा में पीठ का नेतृत्व कर रहे हैं. मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी ने कहा, “नरसिंह शोभा यात्रा, भगवान नरसिंह के नाम पर, जिन्होंने राक्षस राजा हिरण्यकश्यप से लड़ाई लड़ी थी, 1945 में योगी के गुरु महंत अवैद्यनाथ के पूर्ववर्ती महंत दिग्विजयनाथ द्वारा शुरू की गई थी और तब से जारी है।”

भगवा बैनर के साथ मोटर चालित रथ में यात्रा शुरू करने से पहले योगी आदित्यनाथ इस अवसर के लिए धूप का चश्मा और रेनकोट पहनते हैं। यात्रा शहर की छोटी-छोटी गलियों से होकर गुजरती है, हलचल भरे सर्राफा बाजार से होकर गुजरती है और निवासियों द्वारा रंगों और गुलाब की पंखुड़ियों से इसकी सराहना की जाती है।

परेड 5 किलोमीटर की दूरी तय करती है और मंदिर में समाप्त होती है, जिसमें बड़ी संख्या में भाजपा और आरएसएस के अधिकारी और सदस्य शामिल होते हैं।

Spread the love