February 24, 2024

कहीं बारिश तो कहीं हिमपात, जानिए देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली: उत्तर भारत में ठंड तक़रीबन खत्म हो चुकी है और न्यूनतम तापमान में इजाफा देखा जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके प्रभाव से गुजरात, राजस्थान सहित कई राज्यों में बारिश होने का अनुमान जाहिर किया है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में आज मौसम साफ रहने वाला है. दिल्ली में आज (सोमवार) न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिसका असर तमिलनाडु तट से लेकर जम्मू-कशमीर के मौसम तक देखने को मिलेगा. तमिलनाडु के तटीय इलाकों और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. इस दौरान हवा की रफ़्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है.

एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और उससे लगे इलाके पर बनाता दिखाई दे रहा है. इसके कारण गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना मौसम विभाग ने जाहिर की है. वहीं, उत्तराखंड पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल प्रदेश में बारिश का अनुमान हैं.

Spread the love