July 13, 2024

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में जिन्दल स्टील एवं पावर की अभूतपूर्व पहल

जिन्दल मशीनरी डिवीजन ने बनाया ऑक्सीजन बफर वेसेल, ऑक्सीजन के भंडारण एवं सुचारु आपूर्ति में काम आएंगे ये वेसेल

रायपुर, 24 नवंबर 2021 – जाने-माने उद्योगपति श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के रायपुर स्थित मशीनरी डिवीजन ने शानदार उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने अत्याधुनिक ऑक्सीजन बफर वेसेल बनाए हैं जो कम दबाव में ऑक्सीजन के भंडारण एवं इसकी सुचारु आपूर्ति में काम आएंगे।

मशीनरी डिवीजन के बिजनेस यूनिट हेड नीलेश टी. शाह ने बताया कि उनकी कंपनी ने अभी तक 350 घनमीटर के ऐसे 12 ऑक्सीजन बफर वेसेल बनाए हैं जबकि दो अभी निर्माणाधीन हैं। विभिन्न उद्योगों में काम आने वाले इस वेसेल के निर्माण से आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक मजबूत पहल हुई है। गौर करने योग्य बात यह है कि इन वेसेल का निर्माण रिकॉर्ड समय में हुआ है।

शाह ने बताया कि मशीनरी डिवीजन 350 घनमीटर से भी अधिक क्षमता के ऑक्सीजन बफर वेसेल के निर्माण में सक्षम है। इन वेसेल्स का उपयोग कम दबाव पर ऑक्सीजन को स्टोर करने के लिए किया जाता है, खासकर सर्किट में ऑक्सीजन की न्यूनतम मात्रा को ऐसे समय में रखने के लिए किया जाता है, जब हीटिंग लोड बहुत कम होता है। यह वेसेल ऑक्सीजन के प्रवाह को कम किए बिना निरंतर दबाव में पूरे सिस्टम को ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

Spread the love