June 21, 2024

रायपुर रेल मंडल में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 60वीं बैठक संपन्न

रायपुर-/पीआर/आर/59323 को मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 60वीं बैठक आयोजित की गई। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक कार्यसूची के अनुसार इस बैठक में अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही के दौरान मंडल में हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई।

सर्वप्रथम अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) लोकेश विश्नोई ने अपने स्वागत भाषण में कहा चूंकि हमारा मंडल ‘क’ क्षेत्र में स्थित है, अत: हमारी जिम्मेदारी ज्यादा है और इसलिए हमें राजभाषा हिंदी के कार्यान्वयन के प्रति निरंतर सजग एवं प्रयत्नशील रहना है। आपसी सहयोग एवं तालमेल से राजभाषा का प्रयोग-प्रसार बढ़ाना है।
मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि हमारे मंडल में पूर्व की अपेक्षा राजभाषा कार्यों में काफी वृद्धि हुई है परंतु अभी भी अनेक कार्य किए जाने हैं ताकि वार्षिक कार्यक्रम के सभी मदों का लक्ष्यानुसार अनुपालन सुनिश्चित हो सके। विभागीय पदोन्नति परीक्षा हेतु पाठ्यक्रमानुसार हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी प्रश्न बैंक तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड किया जाए। मंडल में धारा 3(3) का शत-प्रतिशत अनुपालन अनिवार्यत: जारी रखें। आज अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी कार्य करने की सारी तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध हैं, इनका उपयोग किया जाए। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि अपने नियमिति निरीक्षण के दौरान राजभाषा से संबंधित कम से कम एक मद का निरीक्षण अवश्य करें और इसका उल्लेख अपनी निरीक्षण रिपोर्ट में करें। इस बैठक में मंडल के विभिन्न शाखा अधिकारी एवं उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी निकेश कुमार पाण्डेय ने किया। धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की समाप्ति की घोषणा की गई।

Spread the love