May 27, 2024

उच्च गणितीय क्षमता पर द्वितीय पुरस्कार समारोह, पिनैकले द्वारा अलंकृत

उत्कृष्ट शिक्षा बच्चों की क्षमता को असीमित ऊंचाई देती है : ज्ञानेश शर्मा
स्मार्ट गणितीय शिक्षा में नए आयाम की प्रबल संभावना: जितेंद्र मुदलियार
सात से पंद्रह वर्ष के नन्हों की क्षमता चिन्हित

रायपुर,  संपूर्ण प्रदेश के विभिन्न स्थानों से आए हुए नन्हें गणितीय क्षमता के सिद्ध हस्त उत्कृष्ट बच्चे, युवा आयोग के अध्यक्ष जितेंद्र मुदलियार एवं योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा द्वारा पुरस्कृत किए गए। संचालक अभिषेक मिश्र ने बताया कि ‘पिनेकल’ द्वारा उच्च गणितीय शैक्षणिक तकनीक द्वारा छोटे बच्चों में गणना की योग्यता में निखार लाने का कार्य कर रही है। संचालक तनुश्री ने छोटे छोटे बच्चों में रोचक अंदाज़ में गणित का डर खत्म कर उसे खेल का स्वरूप देने की प्रक्रिया को चुनौती के साथ ईश्वरीय आशीर्वाद निरूपित करते हुए सफ़ल हुए बच्चों को बधाई तथा अन्य बच्चों को शुभकामनाएं दीं।
बच्चे छोटे हैं वही इनकी सर्वोत्तम शक्ति है, कारण यह है कि इस उम्र के बच्चों की सीखने की क्षमता असीमित होती है। इसी समय यह पहचान कर यह गुण आसानी से उनके अंतर्मन में रोपा जा सकता है। बाद में यही गुण को निखार कर उन्नत स्वरूप देते बन जाता है।
एक सार्वजनिक भवन में आयोजित एक गरिमामय समारोह में अभिभावक भी बच्चों के साथ रहे। वैसे तो कार्यक्रम कार्यशाला के रुप में पूरे दिन भर चला। समापन समारोह के रुप में अंतिम सोपान के साथ बच्चों को उनकी उत्कृष्टता को यथानुरूप सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राजनांन्दगांव, रायपुर, गोंदिया, जशपुर, भिलाई तथा दुर्ग के बच्चे एवं अभिभावक सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पिनाकल इंस्टिट्युट की शिक्षिकाओं ने किया।

Spread the love