July 12, 2024

पीएम मोदी ,अमित शाह और राजनाथ सिंह ने वीर सावरकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली: हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी.  पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘मां भारती के मेहनती बेटे वीर सावरकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि.

वीर सावरकर की जयंती के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका  ‘बलिदान हमें प्रेरित और मजबूत करता  रहेंगा ‘ स्वतंत्रता के नायक वीर सावरकर की जयंती के अवसर पर राष्ट्रवाद के प्रतीक के रूप में उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है. सावरकर जी का जीवन देश के लिए जीने का एक अद्भुत उदाहरण है। उनका निस्वार्थ जीवन हमें प्रेरित और मजबूत करना जारी रखेगा “उन्होंने एक ट्वीट भेजा।

शाह ने आगे कहा कि मुक्ति आंदोलन में उनके बेजोड़ योगदान और समाज से अस्पृश्यता को खत्म करने के उनके प्रयासों को जीवन भर याद किया जाएगा। “वीर सावरकर जी ने दो आजीवन कारावास की सजा का सामना किया, और कालकोठरी की भयानक यातनाओं ने उनकी देश को आज़ाद  करने की  इच्छा को नहीं तोड़ा,” शाह ने टिप्पणी की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीर सावरकर को श्रद्धांजलि अर्पित की और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी “प्रेरणादायक” भूमिका के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘वीर सावरकर ने साहस, दृढ़ संकल्प और आत्म-बलिदान को मूर्त रूप दिया। यह देखना प्रेरणादायक है कि वह भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई में कितने प्रभावी थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन अपने देश और समुदाय की सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उनकी जयंती के अवसर पर  मैं ऐसे वीर सावरकर को नमन करता हूं “एक ट्वीट में, सिंह ने कहा।

विनायक दामोदर सावरकर, जिन्हें अक्सर वीर सावरकर के नाम से जाना जाता है, का जन्म 28 मई, 1883 को नासिक में हुआ था। वह एक नागरिक अधिकार कार्यकर्ता, राजनीतिज्ञ, वकील और लेखक थे। सावरकर को “हिंदुत्व” वाक्यांश गढ़ने का श्रेय दिया जाता है।

Spread the love