March 1, 2024

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति ने बुद्ध पूर्णिमा पर राष्ट्र को बधाई दी

नई दिल्ली:  बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर, जो गौतम बुद्ध के जन्म के उपलक्ष्य में, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र को बधाई दी।

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने संदेश में कहा: “भगवान बुद्ध ने मानवता के लिए अहिंसा, करुणा और सहिष्णुता के मार्ग का प्रदर्शन किया। उनकी शिक्षाएं आज पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। आइए हम सभी भगवान बुद्ध के उदाहरण का पालन करने के लिए सहमत हों।”

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ट्वीट में कहा: “बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई। दुनिया के सबसे प्रमुख आध्यात्मिक गुरुओं में से एक भगवान बुद्ध ने सबसे गहरा सत्य बताया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भगवान बुद्ध के सिद्धांतों को याद किया और इस अवसर पर उन्हें बनाए रखने के अपने संकल्प की पुष्टि की। “बुद्ध पूर्णिमा पर, हम भगवान बुद्ध के सिद्धांतों को याद करते हैं और उन्हें बनाए रखने की अपनी प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करते हैं। भगवान बुद्ध के विचारों में हमारे ग्रह को अधिक शांतिपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण और टिकाऊ बनाने की क्षमता है।” उन्होंने एक ट्वीट भेजा।

“भगवान बुद्ध की शिक्षाओं का उद्देश्य हमारे दुखों के स्रोत की खोज करना और संवेदनशील प्राणियों को पीड़ा से मुक्त करना है। भगवान बुद्ध और उनके ‘धम्म’ निस्संदेह शाश्वत प्रकाश का स्रोत हैं, जो हमें नैतिकता, संतोष और खुशी के मार्ग पर ले जाते हैं। आइए हम इस खुशी के दिन भगवान बुद्ध द्वारा प्रदर्शित वैश्विक प्रेम, करुणा और समानता के मूल्यों को बनाए रखने का संकल्प लें।”

Spread the love