May 19, 2024

आईसीएमआर की चेतावनी : अगले माह कोरोना की तीसरी लहर संभावित

बढ़ते संक्रमण से मणिपुर लॉकडाउन, केरल के मेडिकल कॉलेज में 50 छात्र एक साथ हुए संक्रमण के शिकार

नई दिल्ली @cgpioneer.in
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने चेतावनी दी है कि देश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर जल्द ही, दो से तीन सप्ताह बाद ही आ सकती है और इसके पीछे जिम्मेदार सिर्फ लोगों की जहां-तहां उमड़ती भीड़ होगी, न कि दूसरी लहर की तरह किसी राज्य का कोई चुनाव जिम्मेदार होगा। आईसीएमआर के मुख्य संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर समीरन पांडा ने यह आशंका जताते हुए कहा है कि, लोग नहीं चेते तो अगले महीने, यानि अगस्त से देश में कोरोना की तीसरी लहर दिखाई दे सकती है। आईसीएमआर के मुख्य संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर समीरन पांडा ने गणितीय आकलन के आधार पर आशंका जताई है कि कोरोना की आनेवाली तीसरी लहर में रोजाना के मामलों में करीब 50 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है और अगस्त में आने वाली इस तीसरी लहर के दौरान रोजाना कोरोना के एक लाख से अधिक मामले सामने आ सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि, दूसरी लहर की तुलना में यह काफी कम है, क्योंकि मई के पहले सप्ताह के दौरान देश में रोजाना चार लाख से भी अधिक मामले सामने आए थे। डॉक्टर पांडा के मुताबिक अगर कोरोना की मौजूदा स्थिति देखें तो औसतन 40 से 45 हजार मामले रोजाना सामने आ रहे हैं।
केरल के मेडिकल कॉलेज में 50 छात्र मिले पॉजिटिव
केरल स्थित थ्रिसूर मेडिकल कॉलेज में 50 छात्रों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद वहां पर चिंताएं बढऩे लगी हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक यह सभी अस्पताल से जुड़े काम को करते हुए कोरोना की चपेट में आए हैं। कोरोना संक्रमित छात्रों में 10 पोस्ट ग्रेजुएट हैं। वहीं संक्रमितों की चपेट में आने वाले 100 अन्य छात्रों को क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है। मामला सामने आने के बाद स्टूडेंट्स हॉस्टल को बंद कर दिया गया है। बताया जाता है कि अस्पताल परिसर में बने कॉफी हाउस का एक कर्मचारी कुछ दिन पहले कोरोना का शिकार हो गया।
मिजोरम-मणिपुर में लगा लॉकडाउन
कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों ने लॉकडाउन लगाने का एलान किया है। पूर्वोत्तर राज्यों में बढ़ते कोरोना मामलों ने राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार को भी चिंता में डाला है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक कोरोना के लगभग 80 फीसदी मामले 90 जिलों से देखे आ रहे है और उनमें से 14 जिले उत्तर पूर्व के हैं। देश के 73 जिले जिनमें सकारात्मकता दर 10 फीसदी से अधिक है, उनमें 46 जिले पूर्वोत्तर राज्यों के थे। कोरोना के मामलों में स्थिति और खराब ना हो इसके मिजोरम की राजधानी आइजोल में 7 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। मिजोरम में संक्रमण के मामले अप्रैल में औसतन रूप से 55 थे, वहीं ये मई में बढ़कर 202 हो गए और जुलाई के पहले हफ्ते में 381 तक तक पहुंच गए थे। मिजोरम में दो सप्ताह पहले ही प्रतिबंधों में छूट दी गई थी जिसके बाद कोरोना के मामलों में अचानक से बढ़ोत्तरी हुई। मिजोरम की तरह ही मणिपुर में आज से 10 दिनों के लिए कोविड कर्फ्यू लगाया गया है। कुछ आवश्यक सेवाओं में छूट के साथ 27 जुलाई तक पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाया गया है. पूर्वोत्तर के राज्यों को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने के लिए अभी से सतर्कता आने वाले दिनों में राहत भरी खबर तो लाएगी। साथ ही कोरोना के बढ़ते मामलों को समय रहने रोकने में मददगार साबित होगी।

Spread the love