भाटापारा
शहर के सम्पर्को को भारी वाहनों के दबाव को कम करने के लिए बॉयपास लिंक रोड का जाल भाटापारा क्षेत्र के अंतर्गत नवनिर्मित बॉयपास सडकों का निर्माण कर सुगम बनाया गया परंतु पिछले प्रकाशन के उल्लेख के अनुसार कुछ बॉयपास सडक करोडो खर्च किए जाने के बाद भी औचित्यहीन दिख रहा है। जो कि बिना सर्वे एवं अनुमति के करोडो के निर्माण कार्य को अमलीजामा तो पहना दिया गया परंतु कुछ विवादित क्षेत्र होने के कारण वह कार्य बीच में ही अटक गया।
जिसके कारण शासन की करोडो की राजस्व क्षति भी होते दिख रहा है। इस क्षेत्र को बॉयपास लिंक रोड से जोडने में क्षेत्र के विधायक शिवरतन शर्मा का विशेष प्रयास रहा है। परंतु कुछ प्रोजेक्ट अभी भी रूके होने के संबंध में जानकारी लिए जाने पर विधायक ने कहा कि हमारी सरकार नही होने के कारण बॉयपास लिंक रोड को लेकर तीन बडे प्रोजेक्ट अभी भी रूके पडे हैं जिनको लेकर निरंतर प्रयास जारी है। इसी संबंध में खोखली से राजाढार होते हुए बलौदाबाजार मार्ग जाने वाली लगभग 200 मीटर की सीमा रेल लाईन आ जाने की वजह से नही जुड पाने को लेकर कारण पूछे जाने पर उनके द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया कि उक्त मामले में रेल्वे विभाग से बात हो चुकी है व उनकी अनुमति भी मिल चुकी है कुछ माह में कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
साथ ही राजाढार से सुरखी व सूरजपूरा बॉयपास मार्ग भी निकाला जा रहा है। वहीं शहर के सबसे व्यस्तम बस स्टैण्ड मार्ग से यातायात के दबाव को कम करने के लिए सीधे अग्रसेन भवन से बॉयपास लिंक मार्ग भी निकाला जाएगा।
भाटापारा क्षेत्र में बॉयपास लिंक मार्ग को लेकर कुछ प्रोजेक्ट रूके हैं जो कि विवादित होने की वजह से यातायात का दबाव अभी भी बना हुआ है। वहीं खोखली से राजाढार मार्ग में 100 मीटर की दूरी अम्बूजा रेल्वे ट्रेक के बीच में आ जाने की वजह से भारी वाहनों की यातायात को नही खोला जा सका है। वहीं वर्तमान परिवेश में रेल्वे के कडे नियम के वजह से ट्रेक के बीच से सडक निकालने में दिक्कतें आ रही है। जिसके लिए उच्च स्तर पर रेल्वे प्रशासन व अम्बूजा प्रबंधन से चर्चा चल रही है।
-टीआर कोशिक, अधिकारी लोक निर्माण विभाग भाटापारा
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