October 14, 2025

करोड़ों की लागत से बना बॉयपास औचित्यहीन, अम्बूजा रेल मार्ग के अंतर्गत अटका सड़क का दोनों किनारा

बलौदाबाजार मुख्य मार्ग से जोडऩे खोखली से बनाया गया था बॉयपास मार्ग

भाटापारा@thethinkmedia.com

हमारा क्षेत्र आज औद्यौगिक व्यापारिक व सामरिक दृश्टिकोण से समय की बढती गति के साथ आगे बढ रहा है साथ ही भारी वाहनों का आवागमन भी इसके परिणाम स्वरूप यातायात के दृश्टिकोण से बढा है। जिसके मद्देनजर भाटापारा क्षेत्र आज सबसे अधिक विकास बायपास सड़को के जाल बिछ जाने से आवागमन का बढता दबाव शहर में कम किया जा सका है। इसी के मद्देनजर देवरी से तरेंगा पेण्डरी से खोखली सुरखी से धुरार्बांधा खोखली से राजाढार बायपास मार्ग बन चुका है व कुछ बनने को प्रस्तावित है। परंतु कुछ एक मार्ग ऐसा भी है जो कि करोड़ों खर्च करने के बाद भी ऐनकेन प्रकारण प्रभावित है। खोखली से राजाढार मार्ग। गौरतलब है कि भाटापारा में सबसे अधिक मिलें व सीमेंट कम्पनियॉ संचालित है इन्ही मार्गो के सुगमता व समय के बचत को देखते हुए बायपास मार्ग का निर्माण किया गया है। जिसके अंतर्गत बलौदाबाजार कसडोल शिवरीनारायण आदि स्थानों पर आने जाने हेतु आवागमन सुनिश्चित किया जा सकता है। वहीं यह मार्ग कई गॉवों को भी जोड़ रहा है जिसमें प्रमुख रूप से बीजाभाट, गोगिया, चमारी, गुर्रा, राजाढार आदि प्रमुख गॉव जो कि इस मार्ग के सुगम हो जाने से सभी दृश्टिकोण से ग्रामीणों के लिए लाभप्रद होगा।
क्या है सड़क की विशेषता : खोखली राजाढार बायपास मार्ग 8 किमी लम्बा मार्ग होने के साथ साथ दोनो दिशाओं की आवागमन की दृश्टिकोण से 7 मीटर चौड़ा डामरीकरण रोड है जिसकी निर्माण लागत 35 करोड़ बताया जाता है जो कि डेढ़ साल की कार्यावधि में लोकनिर्माण द्वारा किया गया।

35 करोड़ का सड़क निर्माण औचित्यहीन

गौरतलब है कि 35 करोड़ के लागत से निर्मित सड़क बनकर तैयार तो हो चुका है परंतु दोनो दिशाओ की 100-100 मीटर दूरी तक सड़क छूटा हुआ है। जिसका मुख्य कारण अम्बूजा सीमेंट का रेल्वे मार्ग का ट्रेक इस सड़क के बीच में आ रहा है जानकारी लेने पर बताया गया कि रेल्वे प्रषासन केन्द्र के नए नियम के अंतर्गत किसी भी रेल्वे ट्रेक को काटकर सड़क मार्ग के लिए नही दिया जा सकता। गौरतलब है कि करोड़ो की लागत से बनने वाला सड़क के निर्माण के पूर्व उक्त मार्ग के बीच मे पडऩे वाले अम्बूजा रेल मार्ग जो कि कई वर्षों पूर्व बन चुका था उस संबंध में रेल प्रशासन उक्त सड़क मार्ग के लिए अनुमति क्यों नही ली गई, अगर निर्माण से पूर्व लिया गया था तो रेल मार्ग, करोड़ो के लागत से बने सड़क मार्ग को आवागमन के दृश्टिकोण से मुख्य मार्ग भाटापारा बलौदाबाजार मुख्य मार्ग से जोडऩे हेतु स्वीकृति क्यों नही दे रहा है?

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