March 1, 2024

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में जोनल प्रेम मिटिंग संपन्न 

बिलासपुर– दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय बिलासपुर में आज दिनांक 22 फरवरी, 2023 को जोनल स्तर पर प्रेम (¼PREM : Participation of Railway Employees in Management) बैठक संपन्न हुई। प्रेम मीटिंग का उद्देश्य रेलवे संगठन के यूनियन एवं एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों एवं प्रबंधन के विचार विमर्शों के द्वारा संगठन की उत्पादकता एवं कार्यप्रणाली में गुणात्मक सुधार लाना होता है। इस बैठक की अध्यक्षता आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने की एवं इस बैठक में विभागाध्यक्षों के साथ-साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदुर कांग्रेस अध्यक्ष, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अनुसुचित जाति एवं जनजाति रेलवे कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष, जोनल सहासचिव पिछड़ा वर्ग रेलवे कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष, महासचिव, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रमोटी आफिसर्स एसोसिएशन के वर्किग अध्यक्ष एवं महासचिव दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे आफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष, महासचिव भी उपस्थित थे।
बैठक की शुरुआत में उप मुख्य परिचालन प्रबंधक ने एक प्रेजेंटेशन के द्रारा “ट्रेनों की समयबद्धता” के बारे में विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन की तीनों रेल मंडलो में समय की पाबंदी में सुधार के लिए कार्य योजना तैयार की गयी है। ट्रेन के लेट होने की स्थिति में स्क्रैच रेक का उपयोग किया जा रहा है। 19 ट्रेनों में एलएचबी कोच और 03 ट्रेनों में आईसीएफ मानकीकृत रेक के साथ चल रही हैं। नागपुर-दुर्ग सेक्शन को 130 किमी प्रति घंटे के लिए फिट अधिसूचित किया गया है, झारसुगुड़ा से बिलासपुर के बीच 110 किमी प्रति घंटे से 130 किमी प्रति घंटे की गति बढ़ने की प्रक्रिया चल रही है। न्यू कटनी जंक्शन से ईब तक स्वचालित सिग्नलिंग सिस्टम स्वीकृत किया गया है। जयरामनगर –बिलासपुर-घुटकू खंड को ऑटो सिग्नलिंग क्षेत्र में कमीशन किया गया है। रायपुर डिवीजन के बेल्हा से बिलासपुर और नागपुर डिवीजन में कलमना से दुर्ग को ऑटो सिग्नलिंग क्षेत्र में कमीशन किया गया है। गतिशीलता में सुधार के लिए एनआई को 30 किमी प्रति घंटे पर निष्पादित किया जा रहा है। कई रखरखाव ब्लॉकों से बचने के लिए एकीकृत मेगा ब्लॉकों की योजना बनाई जा रही है। नॉनइंटर लोकिंग कार्य के दौरान किसी भी ट्रेन को कैंसिल नहीं किया जा रहा है।

बैठक के प्रारम्भ में उप महाप्रबंधक तन्मय माहेश्वरी ने आलोक कुमार, महाप्रबंधक सहित सभी अधिकारियों एवं यूनियनों के पदाधिकारियों का स्वागत किया तथा इस बैठक के अंत में उन्होनें इस बैठक में उपस्थित रेल अधिकारियों व यूनियनों के पदाधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Spread the love