May 27, 2024

रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्रियों की सेवा एवं सुरक्षा मे सदैव तत्पर

बिलासपुर –महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रे.सु.ब./बिलासपुर के कुशल मार्गदर्शन में रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी एवं बल सदस्यों के द्वारा रेलवे में यात्रा कर रहे यात्रियों के सेवा एवं सुरक्षा में तत्पर रहते हुए सेवा भावना से कार्य किया जा रहा है। रेलवे में रेल मदद पोर्टल (139) के माध्यम से सुरक्षा मद में प्राप्त शिकायतों को तीनों मंडलों (बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर) के सुरक्षा नियंत्रण कक्ष के द्वारा मानीटर किया जाता है और प्राप्त शिकायतों के आधार पर कंट्रोल रुम के द्वारा ट्रेनों की स्थिति को देखते हुए अगले स्टेशन में तैनात रेलवे सुरक्षा बल को सूचित करते हुए यात्रियों की तत्काल समस्या का समाधान किया जाता है, जिससे यात्रियों द्वारा रेलवे सुरक्षा बल को तत्काल सहायता करने के लिए फिडबैक के माध्यम से कार्य की सराहना की जाती है।

इसी कड़ी में इस वर्ष जनवरी से अक्टूबर, 2022 माह तक ‘रेल मदद’ पोर्टल के माध्यम से कुल 3017 शिकायतें प्राप्त हुई है। प्राप्त शिकायतों का निराकरण निर्धारित समय में रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा किया गया, जिसमें यात्रियों के द्वारा 1877 फीडबैक प्राप्त हुए। इन फीडबैक में रेलवे सुरक्षा बल के कार्यों की सराहना की गयी है।

इसके अलावा रेलवे सुरक्षा बल के द्वारा रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशन में यात्रियों के सहायता के लिए चलाये जा रहे ‘ऑपरेशन अमानत’ के तहत इस वर्ष जनवरी से अक्टूबर, 2022 तक 777 यात्रियों के छुटे हुए सामान, जिनका मूल्य लगभग 1,09,83,512/- रुपयें को यात्रियों को सही सलामत सुपुर्द किया गया है। साथ ही ‘ऑपरेशन जीवन रक्षक’ के तहत रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा कुल 21 यात्रियों की दुर्घटना होने से जान बचाई गई है।

Spread the love