July 12, 2024

स्वर्णिम अक्षर से लिखा जायेगा बजट-ऋषि कुमार शर्मा

छत्तीसगढ़ बजटः सर्वजनों के लिए सर्वहितकारी बजट-ऋषि कुमार शर्मा

कवर्धा-छत्तीगढ़ के इतिहास में आज का बजट स्वर्णिम अक्षर से लिखा जावेगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने सर्व जनों के लिए प्रस्तुत बजट हमेशा के लिए याद किया जायेगा। सरकार द्वारा लाभकारी बजट प्रस्तुत करते हुए ऐतिहासिक बजट प्रस्तुत किया है उपरोक्त बातें आज नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने प्रस्तुत बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा।
उन्होनें कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने अधिकारी कर्मचारियों के साथ छलावा करते हुए उनकी पेंशन योजना को बंद कर दिया था उस पुरानी पेंशन को लागू करने के लिए आज छत्तीसगढ़ सरकार ने घोषणा की है। वर्ष 2004 के बाद नियुक्त छत्तीसगढ़ के सर्व अधिकारी- कर्मचारियों को अब पुराने पेंशन का लाभ मिलेगा। उन्होनें कहा कि आज के प्रस्तुत बजट में सर्व वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए पेंशन किया गया है। नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने बताया कि बजट नगरीय निकायों को भी विशेष रूप से ध्यान में रखा गया है। उन्होंने बताया कि मोर जमीन मोर मकान एवं मोर मकान मोर चिन्हारी योजनाओं के लिए 450 करोड़ का प्रावधान, नगरीय निकायों के संपत्ति के ऑफसेट मूल्य को कलेक्टर गाइडलाइन में निर्धारित दर से 30ः कम करने की घोषणा, मिशन अमृत 2.0 के तहत समस्त घरों में नल कनेक्शन प्रदान करने हेतु 200 करोड़ का प्रावधान, खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने राजीव युवा मितान क्लब के लिए 75 करोड़ का प्रावधान, ग्रामीण क्षेत्रों में 11664 एवं नगरीय क्षेत्रों में 1605 क्लबों का किया जाएगा गठन सहित गौठानों में 860 नग नलकूप खनन हेतु 10 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

युवाओं का रखा पूरा ध्यान बजट में युवा हितों का पूरा ध्यान रखा गया है। छग पीएससी द्वारा हर साल विभिन्न् प्रशासकीय पदों के लिए परीक्षा आयोजन किया जाता है जिसमें कई ऐसे छात्र है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण शुल्क जमा नहीं कर पाते और प्रतिभावान होते हुए भी वंचित हो जाते हैं। अब सीजीपीएससी और व्यापमं के परीक्षा आवेदन शुल्क में छूट का निर्णय स्वागत योग्य है। राज्य के बड़ी संख्या में युवा हर साल आठ से 10 प्रतियोगी परीक्षा में शमिल होते हैं। जिसमें उन्हें आर्थिक रूप से काफी समस्या से जूझना पड़ता है।

Spread the love