April 15, 2024

Omicron पर पीएम मोदी ने खुद संभाला मोर्चा, आज होने वाली है बड़ी बैठक

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के नए Omicron वैरिएंट के लगातार बढ़ते मामलों ने सरकार के कान खड़े कर दिए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी  ने एक बार फिर खुद आगे आकर मोर्चा संभाल लिया है और आज एक बड़ी बैठक करने वाले हैं। बताया जा रहा है कि इस बैठक में पीएम मोदी Omicron के खतरों सहित कई मुद्दों पर मंथन कर सकते हैं।  बता दें कि बिना ट्रैवल हिस्ट्री वाले लोग भी Omicron से संक्रमित हो रहे हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को भी सख्ती के निर्देश दे दिए हैं।

अब सबकी निगाह पीएम मोदी की बैठक और उनमें होने वाले फैसलों पर होगी। देश में Omicron वेरिएंट के अब तक 257 मामले सामने आ चुके हैं। जिस तेजी से Omicron के केस बढ़ रहे हैं, वो मुश्किल बढ़ाने वाले हैं। जिस तेजी से विश्व में Omicron के केस तेजी से बढ़ रहे हैं वो चिंता पैदा करने वाले हैं। विशेषज्ञों की राय ओमीक्रोन से संक्रमण की दर पर अलग-अलग है, किन्तु विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे तेजी से संक्रमण फैलाने वाला वेरिएंट करार दिया है। Omicron के बढ़ते मामलों के बीच अब बच्चों को भी टीका लगाने की मांग जोर पकड़ रही है। पीएम मोदी की बैठक में इस संबंध में भी चर्चा हो सकती है। हालांकि टीकाकरण पर बने राष्‍ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने अभी बच्चों को टीका देने की किसी संभावना से साफ मना किया है।

किन्तु विश्व के कई देशों में बच्चों का टीकाकरण हो रहा है। अगस्‍त में जायडस कैडिला की वैक्‍सीन ZyCoV-D को 12 से 17 वर्षीय बच्‍चों पर आपातकालीन इस्‍तेमाल की हरी झंडी मिल चुकी है। हालांकि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने अभी भारत बायोटेक की वैक्‍सीन Covaxin को मंजूरी नहीं मिली है। Covaxin को सब्‍जेक्‍ट एक्‍सपर्ट कमिटी 2 से 17 साल के बच्‍चों पर उपयोग की स्वीकृति देने की सिफारिश कर चुकी है। बगैर DCGI की अनुमति के वैक्‍सीन को कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जा सकता।

Spread the love