February 25, 2024

इस गर्मी में जरूर ट्राई करें गुलाब की लस्सी

गर्मियों में लोग अंदरूनी ठंडक पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खों का प्रयोग करते हैं। बहुत से लोग गला ठंडा करने के लिए कोल्ड ड्रिंक जैसे हानिकारक तत्वों का भी सहारा लेते हैं। गर्मियों में गले की तरावट के लिए क्यों न पोषक तत्वों से भरपूर गुलाब की लस्सी का प्रयोग किया जाए। गुलाब के चमत्कारी गुणों से तो आप अवगत होंगे। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको गुलाब की लस्सी के फायदे और इसे बनाने की विधि के बारे में बताएंगे। वजन कम करने से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तक में गुलाब की लस्सी आपके लिए सेहतमंद मानी जाती है। गर्मी के दुषप्रभाव से बचने के लिए अपनी डाइट में गुणों से भरपूर इस लस्सी को शामिल करने से आप अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे। स्वाद की बात की जाए तो पोष्कता से भरपूर होने के साथ ही यह स्वाद में भी सभी ड्रिंक्स को पीछे छोड़ देती है। इस लस्सी की खास बात यह है कि इसमें कैलोरी  साथ फैट की मात्रा भी बेहद कम होती है। जिससे वजन की चिंता किए बिना आप इसे पी सकते हैं। गुलाब की लस्सी को आमतौर पर रिफ्रेशिंग ड्रिंक के लिहाज से भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे पीकर आपकी थकान मिट जाती है और आप बिलकुल उर्जावान महसूस करते हैं। यह एनर्जी, प्रोटीन, फाइबर, कार्बहाइड्रेट के साथ ही थियामिन आदि का भी बेहतरीन स्त्रोत है। लकड़ी की मथनी से मथने पर इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आएये जानते हैं गुलाब की लस्सी से शरीर को होने वाले फायदे और इसकी रेसिपी के बारे में।

गुलाब की लस्सी के फायदे 

डिहाइड्रेशन दूर करे 

गर्मियों के मौसम में अक्सर पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में गुलाब की लस्सी आपको हाइड्रेट रखने में काफी मददगार हो सकती है। इस लस्सी में इलेक्ट्रोलाइट (Electrolytes) मौजूद होता है, जो आपकी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड प्रेशर भी तेजी से घट सकता है। दही और छांछ में पहले से ही 80 से 85 प्रतिशत पानी की मात्रा मौजूद होती है। पानी की कमी को दूर करने के लिए गुलाब की पत्तियां भी अच्छा विकल्प माना जाता है, जो इसमें पहले से ही मौजूद होती हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए
गुलाब की लस्सी में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। लैक्टिक एसिड केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी त्वचा को भी खूबसूरत बनाता है। दाग धब्बे, मुंहासे हटाने में मददगार होने के साथ ही यह पेट के अंदर की सफाई के लिए भी फायदेमंद है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खासतौर पर लस्सी पीने की सलाह दी जाती है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी गुलाब की लस्सी में कई पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है। इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम और जिंक आपकी मसल्स और हड्डियों की डेंसिटी को बरकरार रखते हैं। कैल्शियम के साथ ही इसमें फॉसफोरस, प्रोटीन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए काफी कारगर माने जाते हैं। एक गिलास लस्सी में आप लगभग 400 मिलिग्राम कैल्शियम पाया जाता है। गुलाब की लस्सी जिम जाने वालों के लिए भी बहुत मददगार है, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी मसल ग्रोथ में भी सहायक हैं।

अपच और पेट की समस्या से दिलाए राहत

गुलाब की लस्सी आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में बहुत मददगार होती है। इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया (Healthy Bacteria) आपका खाना पचाने में काफी मददगार होते हैं। यही नहीं आपके पेट संबंधी कई विकारों का खात्मा करने के लिए इसमें लैक्टोबैसिली की मात्रा मौजूद होती है, जो अपच, कब्ज आदि जैसी समस्याएं दूर करने के साथ ही आपकी आंतों को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मददगार

गुलाब की लस्सी काफी हल्की होती है। इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बेहद कम होती है। इसलिए एक्सपर्ट्स द्वारा वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। आप इसे लो कैलोरी और हाई कैलोरी डायट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आवश्यक सामाग्रियां

लस्सी बनाने अनुसार ठंडा पानी लें
आधा गिलास या एक कटोरी गाढ़ी दही
स्वादानुसार चीनी लें
गुलाब सिरप
गुलाब की कुछ ताजा पत्तियां

गुलाब की लस्सी बनाने की विधि 

सबसे पहले सभी सामाग्रियों को एक साथ जमा कर लें
अब मिक्सर में दही और चीनी डालकर अच्छे से फेंट यानि मिला लें
इसमें हल्का ठंडा पानी और कुछ बरफ के टुकड़ों को डाल दे
अब इसमें स्वाद और रंग के अनुसार गुलाब का सिरप डालें
दही अच्छे से घुल जाने के बाद बाहर निकालें
अब गुलाब की पत्तियों को उपर से डालें आप चाहें तो मिक्सर में भी गुलाब की पत्तियां डालकर पीस सकते हैं
लीजिए गुलाब की लस्सी बनकर तैयार है
गर्मियों के मौसम में लस्सी पीना फायदेमंद तो है ही साथ ही यह बेहद जरूरी भी है। इसके बहुत से स्वास्थ्य फायदे हैं। इस लेख में दी गई रेसिपी को देखकर आप घर में ही गुलाब की लस्सी बना सकते है।

Spread the love