March 1, 2024

बच्चों को खीरा या ककड़ी खिलाना है कितना फायदेमंद?

बच्चों के दैनिक जीवन के खानपान को संतुलित और पौष्टिक बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को डाइट प्लान में शामिल करना पड़ता है। हर किसी खाद्य पदार्थ के अपने अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दैनिक जीवन में खाने में प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं में से एक है खीरा। खीर के बारे में एक कहावत “नाम जिसका खीरा है, काम उसका हीरा है” भी सुनने को मिलती है। खीरा खाने के अनेकों फायदे हैं, बच्चों के स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो खीरा का सेवन बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। खीरा या ककड़ी का प्रयोग अमूमन हर भारतीय घरों में होता है, इसे कई प्रकार से भोजन में शामिल किया जाता है। खीर या ककड़ी बच्चों के स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद गुणकारी होते हैं, खीरे में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं और यह पेट के लिए भी बेहद स्वास्थ्यप्रद माना जाता है।

खीरे को वानस्पतिक भाषा में कुकुमिस सटाईवस नाम से जानते हैं और यह Cucurbitaceae फैमिली का सदस्य है। खीरा या ककड़ी में प्रचुर मात्रा में पानी और कम मात्रा में कैलोरी होती है। खीरा में कोलेस्ट्रॉल और सोडियम भी कम मात्रा में पाया जाता है और यह बच्चों या शिशुओं के स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद लाभदायक माना गया है। क्योंकि खीरा विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट के गुणों की खान माना जाता है इस लिहाज से यह शिशुओं को कई प्रकार के विकारों से भी मुक्त करता है।

खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व
खीरा और ककड़ी में अनेकों पौष्टिक गुण होते हैं। खीरे विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ कई अन्य गुणों से भी भरपूर होते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई आदि और पोटेशियम से भरपूर होता है। खीरा और ककड़ी का सेवन करने से इनमें मौजूद विटामिन, थायमिन, नियासिन और एंटीऑक्सिडेंट के गुण शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। खीरा का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिक एलिमेंट्स भी बाहर होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि खीरे का सेवन बच्चों के लिए क्यों लाभकारी है और इसमें कौन – कौन से गुण पाए जाते हैं।

विटामिन सी – खीरे में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।
विटामिन ई – खीरे में मौजूद विटामिन ई हमारे मस्तिष्क के लिए भी अच्छा माना जाता है, यह शरीर में प्लेटलेट को भी संतुलित रखता है।
विटामिन ए – विटामिन ए हमारी आँखों और स्किन के लिए लाभदायक माना जाता है, खीरे में इसकी प्रचुर मात्रा उपलब्ध होती है।
विटामिन बी 6 – यह मेटाबोलिज्म और हीमोग्लोबिन के संतुलन को कायम रखता है।
विटामिन के – हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।
नियासिन विटामिन बी 3 – खीरे में नियासिन विटामिन बी 3 का भी अच्छा स्रोत है, यह यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने और हृदय संबंधी दिक्कतों में फायदेमंद है।
खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर में मौजूद टॉक्सिक एलिमेंट्स को निकालने में मदद करता है।

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