March 1, 2024

बालों में चमक लाने के लिए इस्तेमाल करें गुलाब जल के DIY हेयर मास्क

गर्मियों में आप अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए कई उपाय अपनाती हैं। ताकि गर्मियों में भी आप सबसे खूबसूरत दिखें और आपकी स्किन पर गर्मी, धूप का असर न हो। लेकिन खूबसूरत दिखने के लिए आपको सिर्फ अपने चेहरे को ही नहीं बल्कि बालों को भी खूबसूरत और शाइनी बनाने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि गर्मियों का मौसम बालों के लिए बहुत बेकार माना जाता है। गर्मियों में सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें बालों से उनकी नमी छीन लेती हैं। इस मौसम में बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। दिनभर की धूप, गर्मी और प्रदूषण (Pollution) बालों को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, बालों की थोड़ी सी केयर करके भी आप बालों को नई चमक दे सकती हैं। इसके लिए गुलाब जल का हेयर मास्क काफी फायदेमंद माना जाता है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकती हैं।

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है गुलाब जल 

गुलाब जल स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के साथ ही बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में सहायक होता है। गुलाब जल में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो बालों में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है। साथ ही इसका एंटीसेप्टिक गुण बालों को फंगल इंफेक्शन और गर्मी से बचाता है। यह बालों की कई समस्याओं को दूर करके बालों को नई चमक देता है। आप भी खूबसूरत बाल पाने के लिए गुलाब जल से बने DIY हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुलाब जल हेयर मास्क बनाने का तरीका- 

1. गुलाब जल और नारियल तेल

नारियल तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों को बाहर की धूल, मिट्टी, प्रदूषण और गर्मी से बचाता है। इसमें लॉरिक एसिड भी पाया जाता है, जो बालों को प्रोटीन देता है और बालों को टूटने से रोकता है। गुलाब जल और नारियल तेल का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक कप गुलाब जल और 3 चम्मच नारियल तेल को अच्छे से मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें। इसे अपने बालों पर इसे अच्छे से लगा लें। आप चाहें तो स्प्रे बोतल में रखकर इससे स्प्रे भी कर सकती हैं। इससे गुलाब जल और नारियल तेल का मिश्रण बालों में अच्छे से लगने दें। 45 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें। इससे आपके बालों की खो हुई चमक वापस आएगी। यह हेयर मास्क बालों की दूसरी कई समस्याओं को भी दूर करता है।

2. गुलाब जल और एलोवेरा जेल हेयर मास्क 

आयुर्वेद में एलोवेरा को त्वचा संबंधी रोगों और बालों के लिए फायदेमंद बताया गया है। इससे बालों से जुड़ी सारी समस्याएं ठीक होती है। एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बालों की रक्षा करने में मदद करता है। एलोवेरा बालों को गर्मियों में होने वाले इंफेक्शन से बचाता है साथ ही बालों को शाइनी भी बनाता है। गुलाब जल और एलोवेरा के हेयर मास्क से बालों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों में बाहर के प्रदूषण से लड़ने की क्षमता पैदा हो जाती है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप एक कप गुलाब जल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इन दोनों को एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने सभी बालों पर अच्छे से लगाकर मसाज करें। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

3. गुलाब जल और ग्रीन टी हेयर मास्क

ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इसका हेयर मास्क बालों का विकास करने में भी मदद करता है। ग्रीन टी में कैटेचिन पाया जाता है, जो बालों को हेल्दी रखता है। इसके साथ ही इसमें ईसीजीसी भी पाया जाता है, जो बालों की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है। गुलाब जल और ग्रीन टी का हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इनका हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कप ग्रीन टी तैयार कर लें, इसे ठंडा होने दें। अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को अच्छे से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होंगी। गर्मी की वजह से बालों को होने वाले नुकसान से भी यह हेयर मास्क बचाता है।

आप भी गुलाब जल के इन हेयर मास्क का इस्तेमाल करके अपने बालों को गर्मी और धूप से बचा सकती हैं। इन हेयर मास्क को आप घर पर भी काफी आसानी से बना सकती हैं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बालों में नई चमक आएगी।

Spread the love